संपूर्ण नारी बनने के लिए ये काम शादी से पहले करें…

जरा खुद के लिए जिए-  लड़कियां शादी से पहले वो उस हर चीज से खुल के प्यार कर लें, जिन्हें वो पसंद करती हैं और जो उनके जीवन का हिस्सा है.संपूर्ण नारी बनने के लिए ये काम शादी से पहले करें...

निडर हो जाये – महिलायें पानी से, ऊंचाई से, गहराई से भूत-प्रेत से यहाँ तक की कुछ लड़कियां तो अक्सर कॉकरोच, चूहों, छिपकलियों से भी डरती हैं. ये जरूरी है कि वो इस डर पर काबू पाएं और खुलकर जीने की कला सीखें.

माफ करना सीखें- आदमी गलतियों का पुतला होता है. जाने-अनजाने इंसान से गलतियां होती रहती हैं. गलतियां रिश्तों में खटास लाने का काम करती हैं. बेहतर यही होगा कि आप गलतियों को माफ कर दें. अगर आप किसी को माफ करके किसी रिश्ते को बचाने में सफल होती हैं तो बाद में आपको अच्छा महसूस होगा.

अकेले रहना सीखे – इंसान के लिए जरूरी है कि वो कुछ पल अकेले रहने की कोशिश करें. खुद के लिए निर्णय ले, दोस्तों के साथ रहे. अकेले रहने के भी कई फायदे हैं. इससे आप आजादी को पूरी तरह महसूस कर सकती हैं और खुद के ज्यादा करीब जा सकती हैं.

धन संचय भी जरुरी-  अगर आप कोई जॉब कर रही है तो खुद के लिए भी रकम जोड़ कर ये आपके बुरे वक़्त में काम आएगा साथ ही आप कई मौको पर ऐसा करने से गर्व महसूस करेंगी 

 एडवेंचरस एक्टिविटी में शामिल हो-  जीवन में कुछ रोमांचक चीजें करना भी जरूरी है ये आपको ऊर्जा देगा 

घूमने फिरने का कोई मौका न छोड़े -बाहर की दुनिया से रूबरू होने के लिए घूमने फिरने से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. 

कुछ नया सीखें की कोशिश करती रहे-  सीखना जीवन का वो भाग है जो आपको हमेशा पहले से बेहतर बनाने में मदद करता है. जीवन में कुछ ना कुछ हमेशा सीखना चाहिए. 

खुद को कम न समझे – 30 की उम्र पार करने से पहले आप अपने शरीर के प्रति सहज होना जरूर सीख जाएं. आप जैसी हैं, उस रूप में खुद को सराहें.  

खुद को फिट रखे – 20 से 25 साल की उम्र इंसान के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है. इस दौरान आपको खुद को फिट रखने की जरूरत है. इस समय की लापरवाही बाद में हानिकारक साबित हो सकती है. 

समय के साथ लाइफ स्टाइल में चेंज करे- एक जैसी सोच में बंध कर न रहे समय के साथ कुछ चेंज करती रहे 

इन कामो में भी मशगूल हो सकती है- पालतू जानवरों को पालना या फिर पेड़-पौधे लगाना आपके शौक का हिस्सा अगर ना भी हो तो भी एक बार आप उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाने की कोशिश करें.

मजबूती से करे आत्मसुरक्षा-  आत्मनिर्भर होना आज हर किसी के लिए जरूरी है. आपको खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने की जरूरत है. आप जूडो,  कराटा, योगा, प्राणायम जैसी चीजों का अभ्यास कर सकते हैं.

क्वालटी टाइम स्पेंड करें-  वक्त बहुत जल्दी बीतता है और एक बार गया हुआ वक्त कभी वापस नहीं आता. इसलिए जरूरी है कि आप एक बार जरूर क्वालिटी टाइम बिताएं. आप कामों की प्राथमिकताएं निर्धारित करें और समय को किसी भी तरह से ज़ाया ना होने दें. 

You May Also Like

English News