सऊदी अरब का शाही फरमान, सभी आला सैन्य अधिकारियों को किया बर्खास्त

सऊदी अरब ने सभी शीर्ष सैन्य कमांडरों को बर्खास्त कर दिया है. जिन अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है उनमें वायुसेना और थल सेना के आला अधिकारी शामिल हैं.  बर्खास्तगी का यह ऐलान ऐसे समय में आया है, जब सऊदी अरब के नेतृत्व में गठबंधन सेना यमन में विद्रोहियों से लड़ रही है. इस जंग को तीन साल पूरे होने जा रहे हैं.सऊदी अरब का शाही फरमान, सभी आला सैन्य अधिकारियों को किया बर्खास्तइस दौरान कुछ राजनीतिक नियुक्तियां भी की गईं. इसमें तमादार बिंत यूसुफ अल रामाह नाम की महिला को श्रम और सामाजिक विकास विभाग की उपमंत्री नियुक्त किया गया है. बता दें कि सऊदी अरब में किसी महिला का उपमंत्री बनना कोई आम बात नहीं है.

शीर्ष सैन्य कमांडरों को किया बर्खास्त

सऊदी अरब की आधिकारिक एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने इस खबर को प्रकाशित किया. सऊदी सुल्तान सलमान ने थलसेना और वायुसेना के प्रमुखों को पद से बर्खास्त कर दिया है. 

उथल-पुथल के पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

बीबीसी के मुताबिक, इस उथल-पुथल के पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया जा रहा है. बता दें कि  जनरल अब्दुल रहमान बिन सालेह अल बुनयान को चीफ ऑफ स्टाफ पद से बर्खास्त किया गया है.

वहीं प्रिंस तुर्की बिन तलाल को दक्षिण पश्चिम असीर प्रांत का नया उपगवर्नर नियुक्त किया गया है. वह अरबपति प्रिंस अलवालीद बिन तलाल के भाई हैं.

You May Also Like

English News