अजमायें ये अचूक तरीके और सफेद बालों को कहें अलविदा

भाग दौड़ भरी जिंदगी के बीच वक्‍त से पहले ही लोगों में सफेद बालों की शिकायत तेजी से देखी जा रही है. इसके पीछे कई कारण है जिसको मिटा कर आप सफेद बालोंकी दिक्कत को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं. आइए जानें इसके कारण और इसके पीछा छुड़ाने का इलाज.तो अपनाएं ये अचूक तरीके और सफेद बालों को कहें अलविदा

वहजें

सफेद बाल उम्र से पहले होने के कारणों में तनाव सबसे ऊपर है. अगर आप ज्यादा सोचते हैं, धूम्रपान करते हैं, शराब का अक्सर सेवन करते हैं और जंक फूड खाते हैं तो इससे लाइफस्टाइल पर फर्क पड़ता है. इससे बालों को सफेद होने का मौका मिलता है.

ये भी पढ़े: #बड़ी खुशखबरी: रंग लायी मोदी-ट्रम्प की दोस्ती, अब 1 सितम्बर से 26 प्रति लीटर होगा पेट्रोल

केमिकल

क्या आप केमिकल बेस्ड शैंपू और हेयर केयर की चीजों का इस्तेमाल करते हैं? हो सकता है कि आपके बालों को सफेद करने में इनका हाथ हो. जितना हो सके, हर्बल या माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. हेयर केयर प्रोडक्ट के साथ एक्सपेरिमेंट कम ही करें.

मेडिकल वजहें

सफेद बालों की गिनती अगर तेजी से बढ़ ही रही है तो इस बात पर गौर करें कि कहीं आप किसी मेडिकल वजहों से तो परेशान नहीं चल रहे? कई मेडिकल कंडीशन ऐसे होते हैं जिनमें बालों का पिगमेंट लॉस होता है. जैसे कि विटामिन बी 12 की कमी आदि. इससे भी बाल सफेद होते हैं. इनका इलाज करवाएं.

मेलानिन की कमी

अगर आपको मेलानिन नाम के तत्व की कमी है तो इससे भी बालों की सफेदी आ सकती है. मेलानिन का बनना आपके विटामिन और अहम पोषक तत्व के ऊपर निर्भर करती है. इसके अलावा यदि आप किसी तरह के हॉर्मोनल समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो इससे भी यह समस्या हो सकती है.

सफेद बालों से कैसी मिलेगी मुक्ती. आज इसके बारे में बात करते हैं.

आमला पाउडर और तेल

आंवले के तेल को लगाना बालों के लिए हमेशा से ही फायदेमंद माना जाता है. आप आंवला पाउडर को ना‌रियल तेल में घोल कर थोड़ा गुनगुना कर लें. इसके बाद बालों की जड़ों तक लगाएं और किसी माइल्ड शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़े:  जानिए, बिपाशा ने करन को इस बड़ी फिल्म को साइन करने से क्यों कहा ना?

ब्लैक टी से गायब होंगे सफेद बाल

सफेद बालों को मिटाने के लिए ब्लैक टी रामबाण हैं. ब्लैक टी को गुनगुने पानी में पकाएं फिर छलनी से इससे छान लें. छने पानी को बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धोकर कंडिशन कर लें. ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें.

करिपत्ता

क्या आपको पता है कि करिपत्ते को पीसकर इसे नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाया जाता है? इससे मिलानिन नाम के तत्व की मात्रा बढ़ती है. इससे सफेद बालों के जाने की चांसेज बढ़ जाते हैं.

ये भी पढ़े: क्या होता है? समुद्र शास्त्र- कैसे व्यक्ति, होंठों की मदद से पता चलता है इंसान का नेचर

मेथी से  दोस्ती

चाहें तो मेथी को रात भर पानी में भिगोएं. सुबह उठकर उसे पीसे और बालों में लगा लें. 45 मिनट के बाद धो डालें. इससे बालों में विटामिन सी, आयरन, पोटैशियल और लाइसीन नाम जैसे तत्व तेजी से बढ़ते हैं. इससे स्कैल्प की ड्राइनेस भी कम होती है.

प्याज या फिर मेंहदी

बालों में प्याज को पीसकर लगाएं. इससे सफेद बालों कम होते हैं और झड़ते बाल भी कम होते हैं. इसके अलावा आप बालों में मेंहदी का लेप भी लगा सकते हैं. इन होम रेमिडीज से आप बिना मेडिकल इलाज के घर पर ही बालों को काला रख सकते हैं.

 

You May Also Like

English News