सफेद बालों को फिर से काला करना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

आज के समय में लोग उम्र से पहले हुए सफेद बालों को लेकर काफी टेंशन में रहते हैं। इसके लिए वह बाजार में मिलने वाले कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते  हैं। अगर आप भी सफेद बालों को लेकर तनाव में रहते हैं तो ये नुस्खे आपके काम के हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।
 सफेद बालों को फिर से काला करना है तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
 
– सफेद बालों को काला करने के लिए आंवला एक अच्छा उपाय है। इसके लिए नारियल के तेल में सूखे आंवले के कुछ टुकड़े डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर बालों की मालिश करें। आप चाहें तो बालों को धोने से एक घंटा पहले इसे लगा सकते हैं या रात में लगाकर सो भी सकते हैं। हफ्ते में एक या दो बार इस तेल से मालिश करने पर असर दिखेगा। 
 

– प्याज सफेद बालों को तो काला करता ही है साथ में बालों का झड़ना और गंजापन भी दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए प्याज और नींबू का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। आधे घंटे बाद इसे धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।
 

– करी पत्तों में मौजूद विटामिन बी बालों के पिगमेंट को फिर से जिंदा कर उन्हें काला बनाता है। एक कप नारियल के तेल में मुट्ठी भर करी पत्ते डालें। जब तक पत्तियां काली ना हो जाएं तब तक उबालें। मिश्रण के ठंडा होने पर सिर की मालिश करें और रात भर लगे रहने दें। सुबह होने पर बाल धो लें। हफ्ते में तीन-चार बार यह प्रक्रिया करें।

शेविंग के बाद चेहरे पर होती है जलन? फॉलो करें ये शेविंग टिप्स

– बादाम का तेल, नींबू और आंवले के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण से बालों की मालिश करें। इससे धीरे-धीरे बाल काले होने लगेंगे। 

 

– काले तिल या तिल का तेल सफेद बालों को आसानी से काला करता है। हर रोज एक चम्मच काले तिल के बीज का तीन महीने तक सेवन करें। साथ ही बालों की तिल के तेल से मालिश करने पर फायदा होगा।
 

You May Also Like

English News