सबसे छोटे ग्रह बुध ने बदली अपनी चाल, ये राशि वाले हो जाएं सावधान

बुध कहने को एक छोटा सा ग्रह है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में बुध एक महत्वपूर्ण ग्रह के तौर पर गिना और देखा जाता है. इसे देवताओं का राजकुमार भी कहते हैं. ज्योतिष में कहा गया है बुध सही तो सब शुद्ध यानि सबकुछ सही रहता है लेकिन अगर यही बुध अगर बिगड़ गया, नीच का हो गया या फिर उसने नजर फेर ली तो खुशियां बिगड़ जाती हैं. बुध आपके पक्ष में रहे तो आपको मालामाल कर देगा. आपको यश बल कीर्ति से आकाश की अनंत ऊंचाइयों तक पहुंचा देगा और अगर उसने नजर फेर ली तो आपको पाई पाई का मोहताज कर सकता है. वैदिक ज्योतिष में बुध को बुद्धि और संचार का कारक माना जाता है. बुध के शुभ प्रभाव से व्यक्ति तेजी से सोचने और मजबूत इच्छाशक्ति वाला होता है. बुध ग्रह मकर राशि में गोचर करने वाला है. इसलिए बुध के प्रभाव से मकर राशि के जातकों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है..

सबसे छोटे ग्रह बुध ने बदली अपनी चाल, ये राशि वाले हो जाएं सावधानबुध ग्रह 28 जनवरी 2018, रविवार को रात्रि में 1.13 बजे मकर राशि में गोचर करेगा. बुध के मकर राशि में होने वाले गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर होगा लेकिन हर राशि पर इसका असर भिन्न-भिन्न रहेगा. आइए जानते हैं 12 राशियों पर इसका प्रभाव क्या होगा?
 
मेष: इस गोचर के दौरान कार्य स्थल पर आपके काम को सराहा जाएगा और प्रशंसा होगी. इसके अलावा पूर्व में किए गए कार्यों के बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे. बुध के प्रभाव से आपके व्यक्तित्व में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे. अपने शौक को अपनी आय का जरिया बना सकते हैं. वे लोग जो मार्केटिंग जैसे पेशे से जुड़े हैं उन्हें इस अवधि में खास लाभ होने के योग हैं. ऊर्जावान होने की वजह से आप विरोधी और शत्रुओं पर हावी रहेंगे.

वृषभ: बुध के गोचर करने से आपकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है. वे जातक जो उच्च शिक्षा ग्रहण करने की योजना बना रहे हैं उनके लिए समय बेहद अनुकूल है. वहीं स्कूली छात्र पढ़ाई-लिखाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे. इस दौरान जो भी अवसर आपको मिले उसका पूरा लाभ उठाएं. बुध के प्रभाव से आपके प्रेम संबंध भी बेहद अच्छे रहेंगे. आपके व्यक्तित्व का प्रभाव लव पार्टनर या जीवन साथी पर होगा. इसके परिणामस्वरूप संबंधों में और मधुरता आएगी.

मिथुन: बुध का गोचर सेहत के लिए हानिकारक संकेत दे रहा है. इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान देने की ज़रुरत है. आप किसी नई योजना और प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं. बुध के प्रभाव से अचानक कोई आर्थिक लाभ हो सकता है. आय में बढ़ोतरी होने से निवेश की योजना बनना आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगी. कहीं से शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है. पारिवारिक जीवन में तनाव रहने से थोड़ी उथल-पुथल रहेगी. इस दौरान संयम के साथ काम लें और मर्यादित आचरण रखें. बेवजह विवाद से बचने की कोशिश करें. रहस्यमयी विद्या और आध्यात्मिक चिंतन की लालसा बनी रहेगी.

कर्क: बुध का आपकी राशि में सातवें भाव में गोचर करना, यह दर्शा रहा है कि आपको विदेश से कोई अच्छी खबर मिल सकती है. पार्टनरशिप के साथ बिज़नेस शुरू करने का यह बेहद बेहतरीन समय है, जो आपको नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा. स्वयं पर अहंकार को हावी नहीं होने दे वरना आपका अहंकारी स्वभाव वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकता है. बुध के इस गोचर के दौरान दोस्तों और ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलता रहेगा. छात्रों के लिए यह समय बेहद अनुकूल है क्योंकि इस अवधि में उन्हें अप्रत्याशित नतीजे प्राप्त हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहले लक्ष्य बनाएं और उन्हें प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करें.

सिंह: बुध का गोचर आर्थिक नुकसान की आशंका को दर्शा रहा है. आर्थिक मामलों के लिए यह समय बिल्कुल शुभ नहीं है इसलिए अगर आप निवेश की कोई योजना बना रहे हैं तो फिलहाल उसे टाल दें. इस अवधि में बेहतर वित्तीय प्रबंधन और खर्चों पर नियंत्रण रखने की ज़रुरत है. इसके अलावा किसी भी मामले में अपनी राय जाहिर करने से पहले सोच-समझकर बोलें. क्योंकि अर्थ के अनर्थ से आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि मौका और समय देखकर बात करें. बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें. कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनबन हो सकती है. लिहाजा हर विवाद को कूटनीतिक तरीके से सुलझाने का प्रयास करें. ऑफिस में पूरी निष्ठा और लगन के साथ काम करते रहें.

कन्या: बुध के मकर राशि में होने वाले गोचर के फलस्वरूप बुध ग्रह कन्या राशि से पांचवें भाव में संचरण करेगा. पांचवें भाव में बुध के स्थित होने से छात्रों को उत्तम फल की प्राप्ति होगी. खासकर वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की सोच रहे हैं उनके लिए समय बेहद अनुकूल है. इसके अलावा इस अवधि में छात्रों के ज्ञान में वृद्धि होगी और उनका झुकाव कुछ नया सीखने की ओर होगा. नौकरी पेशा जातक भी बुध के प्रभाव से लाभान्वित होंगे. इस दौरान उन्हें नौकरी के नए अवसर मिलेंगे और वेतन में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा और अच्छा समय व्यतीत करेंगे. इस अवधि में मिलने वाले हर अवसर को भुनाने की कोशिश करें. धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यक्रमों में शामिल होने की लालसा बढ़ेगी.

तुला: बुध के चौथे भाव में गोचर करने के फलस्वरूप पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा. यदि आप नई जगह शिफ्ट होने या फिर घर के पुनर्निमाण के बारे में सोच रहे हैं तो इस कार्य के लिए यह समय बेहद अनुकूल है. जो लोग अपने घर से दूर रह रहे हैं उनकी मुलाकात जल्द ही परिजनों से होगी. बेहतर निर्णयन क्षमता से कार्य स्थल पर आपके अधिकारों में वृद्धि होगी. समझदारी से काम लेने पर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सफलता मिलेगी. व्यवहार कुशल रहने का प्रयास करें, जो भी कहें स्पष्ट कहें. अच्छी वाणी बोलें और सुखी रहें.

वृश्चिक: बुध का आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर होने से नई ऊर्जा का संचार होगा. इस वजह से आपका ध्यान अपने लक्ष्यों की प्राप्ति पर रहेगा और आप सफलता के नए आयाम तय करेंगे. इस दौरान आप ज्ञान पाने और नई चीजों को सीखने के लिए लालयित रहेंगे. संचार, जन संपर्क और मार्केटिंग जैसे बिज़नेस से जुड़े जातकों को अपने काम की बदौलत नई पहचान और सफलता मिलेगी. इस दौरान कुछ लोगों को विशेष सफलता भी हाथ लग सकती है. आपके छोटे भाई-बहनों के लिए यह गोचर शुभ फल नहीं देगा. इस दौरान वे सेहत से जुड़ी समस्या से जूझ सकते हैं. इस अवधि में उन्हें आप से आर्थिक मदद की ज़रुरत होगी. छोटी दूरी की यात्रा की संभावना बन रही है. बेवज़ह तनाव ना लें और मानसिक शांति के लिए नियमित रूप से योगा करें.

 
धनु: बुध ग्रह का मकर राशि में होने वाला गोचर धनु राशि के जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. क्योंकि इस गोचर के दौरान बुध के दूसरे भाव में स्थित होने से कार्य स्थल पर आपके काम की प्रशंसा होगी. इस अवधि में आर्थिक लाभ होने की संभावना भी बन रही है. संयमित भाषा का इस्तेमाल करें. अच्छे स्वभाव की वजह से आपको लेकर लोगों की सोच में बड़ा परिवर्तन आएगा. इस अवधि में जीवन साथी किसी बड़े आर्थिक लाभ का कारक बन सकता है यानि उनकी वजह से आपको वित्तीय लाभ हो सकता है. बुध के गोचर के दौरान सेहत से जुड़ी समस्या परेशान कर सकती हैं इसलिए छोटी से छोटी बीमारी की अनदेखी ना करें. परिजनों के बीच आपके सम्मान में वृद्धि होगी. मुसीबत की घड़ी में सभी आप से मदद की उम्मीद करेंगे. बिज़नेस में पार्टनरशिप से आर्थिक लाभ की संभावना बन रही है. हर परिस्थिति में धैर्य के साथ काम लें. ग़लतियों से सीखने की कोशिश करें और कुछ बड़ा सोचें.
 
मकर: बुध ग्रह आपकी ही राशि में लग्न भाव में गोचर करेगा. बुध की इस स्थिति और उसके प्रभाव से आपके मान-सम्मान और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. इस दौरान आप बेहतर सामाजिक संबंध स्थापित करेंगे. इस अवधि में आपको नई पहचान और सराहना मिलेगी. वे लोग जो शासकीय सेवाओं में कार्यरत हैं उन्हें सफलता मिलने के योग बन रहे हैं. मानसिक शांति बने रहने से आपका मन स्थिर और खुश रहेगा. अहंकारी और जिद्दी स्वभाव से बचें. इसके अलावा बेवजह विवादों में ना उलझें वरना ये छोटे-मोटे झगड़े आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकते हैं. हर अच्छी और बुरी परिस्थिति में परिजन, शिक्षक व सलाहकार आपकी मदद करेंगे. इस अवधि में ससुराल पक्ष से भी सहयोग मिलने की उम्मीद है.

कुम्भ:  आपकी राशि में बुध का बारहवें भाव में गोचर करना छात्रों के लिए विशेष लाभकारी रहेगा. इस दौरान छात्र उच्च शिक्षा हेतु विदेश जाने के लिए प्रेरित होंगे और उन्हें सफलता मिलेगी. आध्यात्मिक क्रियाओं के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा. इस अवधि में बहुत से जातक यात्रा की योजना बना सकते हैं. प्रेम प्रसंग से जुड़े मामलों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रहेगा. इस दौरान अपने पार्टनर के साथ बेवजह विवाद करने से बचें और उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें. जीवन साथी की तलाश जल्द ही खत्म होने वाली है. क्योंकि बुध के प्रभाव से विवाह के योग बन रहे हैं. ऑफिस में आपके कामकाज़ की तारीफ होगी और नई पहचान मिलेगी. आप विरोधियों से हर मामले में आगे रहेंगे.

मीन: बुध ग्रह के आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करने से वैवाहिक जीवन बेहद आनंदित रहने वाला है. जीवन साथी के साथ नज़दीकियां और बढ़ेगी व एक-दूसरे को अधिक समय दे पाएंगे. प्रेम प्रसंग के मामले में भी आप सौभाग्यशाली रहेंगे. क्योंकि इस अवधि में नए रिश्ते बनने के योग हैं. इस गोचर के दौरान आपकी पत्नी या बिज़नेस पार्टनर की मदद से आपको लाभ की प्राप्ति होगी. अपने बौद्धिक कौशल और ज्ञान की बदौलत पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में आप तरक्की करेंगे. वे लोग जो अपनी संपत्ति को बेचने या फिर किराये पर देने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है. जीवन साथी की मदद से आपकी सालों पुरानी इच्छा पूर्ण हो जाएगी.

 

 
 
 
 
 

 

 
 
 

 

 

You May Also Like

English News