इस दिवाली पर मोदी देंगे जनता को सबसे बड़ा तोहफा, सभी को मिलेंगे 10-10 लाख

NEW DELHI: रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलयात्रियों को 1 पैसे में 10 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा देने का फैसला किया है।

 इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी के मुताबिक घटा हुआ प्रीमियम शुल्क शुक्रवार यानी 7 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएगा। 1 पैसे में 10 लाख रुपये का यात्रा बीमा 31 अक्टूबर, 2016 तक के लिए बुक किये गये सभी टिकटों के लिए दिया जाएगा। वैकल्पिक यात्रा बीमा योजना का चयन करने वाले रेल यात्रियों की बढ़ती संख्या से उत्साहित होकर, आईआरसीटीसी ने प्रीमियम राशि को 92 पैसे से कम करके 31 अक्टूबर तक के लिए एक पैसा कर दिया है।
इस दिवाली पर मोदी देंगे जनता को सबसे बड़ा तोहफा, सभी को मिलेंगे 10-10 लाख
आईआरसीटीसी के सीएमडी डॉ. एके मनोचा के मुताबिक आईआरसीटीसी ने तत्काल प्रभाव से वैकल्पिक यात्रा बीमा योजना के लिए कम कीमत को लागू करने का फैसला किया है.
यात्रा बीमा की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईआरसीटीसी ने ये कदम उठाया है. डॉ मनोचा के मुताबिक इस योजना से अधिक से अधिक रेल यात्रियों का लाभ मिलेगा और रेलयात्रियों के लिए ये एक दीवाली उपहार है.
img_20160907075916
पहले थी 92 पैसे में बीमा की योजना
बीते 1 सितंबर को ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वालों को 92 पैसे में 10 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा देने की वैकल्पिक योजना शुरु की गई थी. डॉ मनोचा ने बताया कि गुरुवार को सुबह 8 बजे तक 1,20,87,625 रेल यात्रियों ने रेल यात्रा बीमा के लिए प्रीमियम चुकाया है।
रेल बजट 2016-17 में घोषित की गई इस सुविधा के तहत, यात्रा करने वाले यात्रियों को आईआरसीटीसी के पोर्टल पर एक ट्रेन टिकट बुक करने पर 10 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है. इस योजना के तहत, मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता की स्थिति में यात्रियों को या उनके परिवारों को 10 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान किया जाता है,स्थायी आंशिक विकलांगता होने पर 7.5 लाख रुपये, अस्पताल में भर्ती होने पर खर्च के 2 लाख रुपये, आतंकवादी हमलों, डकैती, दंगा, शूट आउट या आगजनी के साथ- साथ कम समय के लिए टर्मिनेशन, परिवर्तित मार्ग और विकल्प ट्रेनों सहित ट्रेन दुर्घटना या अन्य ‘अप्रिय घटना’ के कारण मौत होने या चोट पहुंचने पर मृतक को ले जाने के लिए 10,000 रुपये का मुआवजा दिये जाने का प्रावधान है.
 

You May Also Like

English News