समर वेकेशन में बनायें केरल घूमने का प्लान

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है. ज्यादातर लोग समर वेकेशन में घूमने के लिए ठंडी जगह पर जाने का प्लान बनाते हैं. अगर  आप भी किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए केरल सबसे बेस्ट जगह साबित हो सकती है. आप यहां पर नदियों, झीलों, खूबसूरत पहाड़, झरने और हरियाली का मजा ले सकते हैं. आज हम आपको केरल में मौजूद घूमने फिरने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है. ज्यादातर लोग समर वेकेशन में घूमने के लिए ठंडी जगह पर जाने का प्लान बनाते हैं. अगर  आप भी किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए केरल सबसे बेस्ट जगह साबित हो सकती है. आप यहां पर नदियों, झीलों, खूबसूरत पहाड़, झरने और हरियाली का मजा ले सकते हैं. आज हम आपको केरल में मौजूद घूमने फिरने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.   1- केरल के कोल्लम में मौजूद तेनमाला को टूरिस्ट के लिए खास माना जाता है. आप यहां पर हॉट स्पा के साथ-साथ हनी हिल को भी देख सकते हैं. यहां पर शहद का उत्पादन किया जाता है, जिसके कारण इसे हनी हिल के नाम से भी जाना जाता है.   2- अगर आप नदियों और झीलों को देखना चाहते हैं, तो केरल में मौजूद नीलांबुर के कुंडू झरने में घूमने ज़रूर जाए. कुंडू झरना बहुत ही खूबसूरत है, और इसका ठंडा ठंडा पानी आप की छुट्टियों के मजे को दोगुना कर सकता है.   3- मुन्नार शहर में खूबसूरत पहाड़ियों के साथ साथ आपको चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे. यह बागान  80 हजार मील तक फैले हुए हैं. इसके अलावा आप चारों तरफ हरियाली का मजा ले सकते हैं.

1- केरल के कोल्लम में मौजूद तेनमाला को टूरिस्ट के लिए खास माना जाता है. आप यहां पर हॉट स्पा के साथ-साथ हनी हिल को भी देख सकते हैं. यहां पर शहद का उत्पादन किया जाता है, जिसके कारण इसे हनी हिल के नाम से भी जाना जाता है. 

2- अगर आप नदियों और झीलों को देखना चाहते हैं, तो केरल में मौजूद नीलांबुर के कुंडू झरने में घूमने ज़रूर जाए. कुंडू झरना बहुत ही खूबसूरत है, और इसका ठंडा ठंडा पानी आप की छुट्टियों के मजे को दोगुना कर सकता है. 

3- मुन्नार शहर में खूबसूरत पहाड़ियों के साथ साथ आपको चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे. यह बागान  80 हजार मील तक फैले हुए हैं. इसके अलावा आप चारों तरफ हरियाली का मजा ले सकते हैं.

You May Also Like

English News