समर वेकेशन में लीजिये इंडिया में मौजूद मिनी स्कॉटलैंड घूमने का मजा

गर्मी की छुट्टी में ज़्यदातर लोगों को विदेश जाना पसंद होता है. पर क्या आपको पता है की भारत देश में भी कुछ ऐसे खूबसूरत शहर मौजूद है जो विदेशों को मात देते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद ऐसे खूबसूरत शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे इंडिया का स्कॉटलैंड कहा जाता है. कर्नाटक में एक ऐसी जगह मौजूद है जो स्कॉटलैंड के नाम से जानी जाती है. कर्नाटक भारत में मौजूद अन्य राज्यों में से एक है. जो अपनी खूबसूरती के लिए टूरिस्ट को आकर्षित करता है. कर्नाटक राज्य में मौजूद कुर्ग शहर को स्कॉटलैंड कहा जाता है. अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए कर्नाटक का कुर्ग शहर बेस्ट रहेगा. गर्मी की छुट्टी में ज़्यदातर लोगों को विदेश जाना पसंद होता है. पर क्या आपको पता है की भारत देश में भी कुछ ऐसे खूबसूरत शहर मौजूद है जो विदेशों को मात देते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद ऐसे खूबसूरत शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे इंडिया का स्कॉटलैंड कहा जाता है. कर्नाटक में एक ऐसी जगह मौजूद है जो स्कॉटलैंड के नाम से जानी जाती है. कर्नाटक भारत में मौजूद अन्य राज्यों में से एक है. जो अपनी खूबसूरती के लिए टूरिस्ट को आकर्षित करता है. कर्नाटक राज्य में मौजूद कुर्ग शहर को स्कॉटलैंड कहा जाता है. अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए कर्नाटक का कुर्ग शहर बेस्ट रहेगा.   कुर्ग शहर में चारों तरफ फैली हरी-भरी वादियों और खूबसूरत नजारे आप की छुट्टियों के मजे को दोगुना कर देंगे. कुर्ग शहर को कोडागु के नाम से भी जाना जाता है. कोडागु के चारों तरफ इतनी खूबसूरत वादियां मौजूद है कि आपकी नजरें इन पर टिकी रहेगी. आप यहां पर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं. खूबसूरत वादियों के साथ-साथ आप वॉटर फॉल्स, राजा की सीट, महल, किला, ओमकारेश्वर मंदिर जैसी फेमस जगह को देख सकते हैं. इसके अलावा यहां के खूबसूरत पहाड़, हरे भरे, जंगल चाय और कॉफी के बागान बहुत ही खूबसूरत हैं.   कुर्ग शहर में आप खासकर हाथियों को देख सकते हैं. आप यहां पर वोट राइट के द्वारा जा सकते हैं. नेचर से भरपूर जगहों के साथ-साथ यहां पर बहुत सारे धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं. जिनमें से एक है तिब्बती मोनेस्ट्री. यहाँ पर सन्यासी लाल और सुनहरे रंग की पोशाक में दिखाई देते हैं. यहां पर बनी बुद्ध की तीन मूर्तियां एक पंक्ति में बैठी हुई है. और यहां की दीवारों में बुद्ध की खूबसूरत चित्रकारी भी की गई है.

कुर्ग शहर में चारों तरफ फैली हरी-भरी वादियों और खूबसूरत नजारे आप की छुट्टियों के मजे को दोगुना कर देंगे. कुर्ग शहर को कोडागु के नाम से भी जाना जाता है. कोडागु के चारों तरफ इतनी खूबसूरत वादियां मौजूद है कि आपकी नजरें इन पर टिकी रहेगी. आप यहां पर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं. खूबसूरत वादियों के साथ-साथ आप वॉटर फॉल्स, राजा की सीट, महल, किला, ओमकारेश्वर मंदिर जैसी फेमस जगह को देख सकते हैं. इसके अलावा यहां के खूबसूरत पहाड़, हरे भरे, जंगल चाय और कॉफी के बागान बहुत ही खूबसूरत हैं. 

कुर्ग शहर में आप खासकर हाथियों को देख सकते हैं. आप यहां पर वोट राइट के द्वारा जा सकते हैं. नेचर से भरपूर जगहों के साथ-साथ यहां पर बहुत सारे धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं. जिनमें से एक है तिब्बती मोनेस्ट्री. यहाँ पर सन्यासी लाल और सुनहरे रंग की पोशाक में दिखाई देते हैं. यहां पर बनी बुद्ध की तीन मूर्तियां एक पंक्ति में बैठी हुई है. और यहां की दीवारों में बुद्ध की खूबसूरत चित्रकारी भी की गई है.

You May Also Like

English News