समाजवादी पार्टी मुफ्त में दे रही है स्मार्टफोन लेकिन…

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक खास स्कीम शुरू की है, जिसके तहत वह लोगों को मुफ्त में स्मार्टफोन देगी। इस योजना को समाजवादी स्मार्टफोन वितरण योजना नाम दिया गया है।

समाजवादी पार्टी मुफ्त में दे रही है स्मार्टफोन लेकिन…यूपी सरकार की ये योजना 10 अक्टूबर से शुरू हुई है और 10 नवंबर तक चलेगा। इसके तहत आपको सिर्फ कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी 14 ऐसी बातें, जो आपके लिए जानना है बहुत जरूरी। अगर आपको ये बातें नहीं पता हैं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

समाजवादी स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता के क्या मानक निर्धारित किये गए हैं ? समाजवादी स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित मानक निर्धारित किये गए हैं – – आवेदक की आयु 01 जनवरी, 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। – आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। – आवेदक द्वारा हाईस्कूल या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। – आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। – आवेदक अथवा उनके अभिभावक श्रेणी-१ अथवा श्रेणी-२ के शासकीय अधिकारी नहीं होने चाहिए।

2- योजना के लिए आवेदन करते समय क्या किसी दस्तावेज को संलग्न करना अनिवार्य होगा ? योजना के लिए आवेदन करते समय केवल हाईस्कूल या समकक्ष परीक्षा का स्कैन किया हुआ प्रमाणपत्र अथवा मार्कशीट अपलोड करना अनिवार्य होगा। 3- क्या हाईस्कूल प्रमाणपत्र के स्थान पर उच्च शिक्षा (जैसे इंटरमीडिएट, स्नातक आदि) का प्रमाणपत्र अपलोड किया जा सकता है ? नहीं। केवल हाईस्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा का प्रमाणपत्र या मार्कशीट की स्कैन की हुए फाइल ही अपलोड की जा सकती है।

4- स्मार्ट फोन प्राप्त करने हेतु यदि आवेदन करना है तो आवेदन पत्र कहाॅ प्राप्त होगा ? स्मार्ट फोन प्राप्त करने हेतु केवल वेबसाईट www.samajwadisp.in पर आनलाइन पंजीकरण करते हुये आवेदन पत्र भरा जाना होगा।

5- एक परिवार के कितने सदस्य स्मार्टफोन पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं ? परिवार के वह सभी सदस्य जो आवेदन की पात्रता के लिए निर्धारित मानक पूरा करते हों, आवेदन कर सकते हैं। देखें प्रश्न-1

6- क्या उत्तर प्रदेश के मूल निवासी जो वर्त्तमान में किसी अन्य प्रदेश में निवास कर रहे हैं, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ? हाँ, यदि वह उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं तो आवेदन कर सकते हैं। किन्तु ध्यान रहे कि आवेदन पत्र की शासकीय जाँच आवेदक के उत्तर प्रदेश के मूल निवास के पते पर ही की जाएगी। महिला जज ने दो साल छोटे प्रेमी से किया था विवाह, चंद महीनों बाद रहस्यमय मौत

7- स्मार्टफोन को प्राप्त करने हेतु क्या कोई धनराशि जमा करनी होगी ? स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिये सरकार द्वारा कोई मूल्य नहीं लगाया गया है। सरकार द्वारा आवेदन पत्रों की जाँच करने के उपरांत योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क स्मार्टफोन वितरित किये जाएंगे।

8- क्या सफलता पूर्वक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात निःशुल्क स्मार्टफोन प्राप्त करने का अधिकार मिल जायेगा ? सफलता पूर्वक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने मात्र से स्मार्टफोन प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त नहीं होगा। भरे हुये आवेदन पत्र का सत्यापन कम्प्यूटर एवं शासकीय प्रणाली द्वारा किये जाने के पश्चात लाभार्थियों का चयन कर उन्हें स्मार्टफोन वितरित किया जायेगा। कश्मीरी युवकों ने बचाई सेना के जवान की जान, वीडियो वायरल

9- योजना के लिए चयनित लाभार्थियों को स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए कहाँ जाना होगा ? योजना के लिए चयनित लाभार्थियों को स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्मार्टफोन सीधे लाभार्थी के घर प्रेषित किया जायेगा।

10- योजना के लाभार्थियों को स्मार्टफोन किस पते पर भेजा जायेगा ? योजना के लाभार्थियों को स्मार्टफोन केवल उनके उत्तर प्रदेश के मूल निवास के पते पर भेजा जायेगा।

11- आवेदन पत्र भरने के कितने दिन बाद स्मार्टफोन मिलेगा ? क्या वितरण की कोई तिथि निर्धारित है? आवेदन पत्र भरने के बाद स्मार्टफोन का वितरण वर्ष 2017 की दूसरी छमाही में किया जा सकता है। भारतीय कारोबारी ने बोली लगाकर दुबई में खरीदी सबसे महंगी नंबर प्लेट

12- स्मार्ट फोन के कौन-कौन से लाभ होंगे ? स्मार्ट फोन से युवाओं को कृषि चिकित्सा, क्रीड़ा, आर्थिक व्यवस्था की दिन प्रतिदिन की सूचनाओं की जानकारी होगी । साथ ही बेरोजगारों को रोजगार अवसर खोजने की जानकारी मिलेगी ।

13- स्मार्टफोन के संचालन में त्रुटि आने पर ठीक / मरम्मत कराने की जिम्मेदारी किसकी होगी ? स्मार्ट फोन में खराबी आने पर धारक को स्वयं ठीक/मरम्मत कराना होगा।

14- क्या स्मार्ट फोन पाने हेतु पंजीकरण के समय /आवेदन पत्र भरते समय अपना मोबाइल नम्बर लिखना आवश्यक होगा ? स्मार्टफोन हेतु आवेदन पत्र भरते समय एक वैधानिक मोबाइल नम्बर लिखना आवश्यक होगा। आप अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य का मोबाइल नम्बर भी लिख सकते हैं। किन्तु ध्यान रहे कि एक मोबाइल नम्बर केवल पांच (5) बार ही प्रयोग किया जा सकता है अर्थात एक मोबाइल अधिकतम पांच आवेदन पत्र भरने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

You May Also Like

English News