समूह ‘ग’ के लिए बढ़ा शुल्क, शुल्क में इतनी होगी बढो़तरी…

समूह ‘ग’ के रिक्त पदों की लिखित परीक्षा के लिए शुल्क में बढोतरी की जा रही है। हालांकि इससे आवेदकों पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा।
समूह ‘ग’ के रिक्त पदों की लिखित परीक्षा के सेंटर शुल्क में 10 रुपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी। लोक सेवा आयोग और सीबीएसई के बराबर सेंटर शुल्क देने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (एसएसएससी) ने तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक लिखित परीक्षा कराने में सबसे कम शुल्क एसएसएससी की ओर से दिया जाता है।समूह ‘ग’ के लिए बढ़ा शुल्क, शुल्क में इतनी होगी बढो़तरी...

कुमार विश्वास ने नोटिस का दिया जवाब, कहा- ‘अमिताभ सर 32 रुपये कमाए थे, भेज रहा हूं’

हालांकि, सेंटर फीस बढ़ने का असर अभ्यर्थियों पर नहीं पड़ेगा, कुल आवेदन शुल्क में ही सेंटर शुल्क में होने वाली बढ़ोत्तरी को एडजस्ट किया जाएगा। शुल्क कम होने पर निजी शिक्षण संस्थान की ओर से सेंटर बनाने में आनाकानी करने पर आयोग ने यह फैसला लिया है।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से समूह ‘ग’ के रिक्त पदों की भर्ती की जाती है। सबसे अधिक लिखित परीक्षाएं भी एसएसएससी के माध्यम से ही कराई जाती हैं। अभी तक आयोग लिखित परीक्षा कराने के लिए सेंटरों को प्रति अभ्यर्थी 60 रुपये का भुगतान करता है, जबकि लोक सेवा आयोग और सीबीएसई की तरफ से परीक्षा सेंटर शुल्क 70 रुपये निर्धारित है। अन्य परीक्षाओं की तुलना में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कम शुल्क देने पर निजी शिक्षण संस्थान भी सेंटर बनाने में हाथ खड़े करने लगे थे।

परीक्षा के लिए व्यवस्था करने में खर्चा अधिक होने पर निजी संस्थानों ने सेंटर शुल्क बढ़ाने की बात रखी। जिसे देखते हुए आयोग भी सेंटर शुल्क को 60 रुपये बढ़ा कर 70 रुपये करने जा रहा है। आयोग का कहना है कि सेंटर शुल्क बढ़ाने से रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों पर इसका कोई असर नहीं होगा। आवेदन शुल्क के रूप में प्राप्त होने वाले राशि से ही बढ़े हुए सेंटर शुल्क को वहन किया जाएगा। परीक्षा के लिए बैठने की उचित व्यवस्था, परीक्षा नियंत्रक, पीने के पानी, टॉयलेट के अलावा सामान रखने की व्यवस्था सेंटर वाले संस्थानों को करनी होती है, इसकी एवज में उन्हें सेंटर शुल्क का भुगतान किया जाता है। 

रिक्त पदों की भर्ती के लिए यह है आवेदन शुल्क
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से होने वाली रिक्त पदों की भर्ती के लिए सामान्य वर्ग को 300 रुपये और एससी, एसटी, ओबीसी के लिए 150 रुपये आवेदन फीस निर्धारित है। गलती से आवेदन फार्म रद्द हो जाता है तो फीस वापस नहीं होती है।

लिखित परीक्षा कराने के लिए लोक सेवा आयोग, सीबीएसई की ओर से सेंटर शुल्क आयोग से ज्यादा दी जा रही है। जिससे आयोग भी सेंटर शुल्क में प्रति अभ्यर्थी 10 रुपये बढ़ाने पर विचार कर रहा है। अब आयोग की परीक्षाओं के लिए जो सेंटर बनाए जाएंगे। उन्हें 70 रुपये प्रति अभ्यर्थी के हिसाब से पेमेंट की जाएगी।

You May Also Like

English News