सरकार की बड़ी चेतावनी: बिटकॉइन में निवेश से डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई…

अगर आप ने भी बिटकॉइन की बढ़ती वैल्यू को देखते हुए इसमें निवेश शुरू किया है, तो सतर्क हो जाएं. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा है क‍ि बिटकॉइन में निवेश काफी ज्यादा जोख‍िम भरा है. इसकी वजह से आपकी गाड़ी कमाई डूब सकती है. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि हर व्यक्‍त‍ि इसमें निवेश अपनी जिम्मेदारी पर करे.सरकार की बड़ी चेतावनी: बिटकॉइन में निवेश से डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई...

पुराने ठिकाने छोड़िए, नौकरी चाहिए तो रुख करें इन शहरों का…

अटकलों पर टिकी है ये करंसी

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि बिटकॉइन जैसी वर्चअल करंसी की कोई स्वाभाविक वैल्यू नहीं होती है. ये किसी भी तरह की संपति से नहीं  जुड़ी होती है. इसकी वजह से बिटकॉइन की कीमतों में जो उछाल और गिरावट आती है, वह सीधे तौर पर सिर्फ अटकलों के आधार पर होता है.

निवेश करने से बचें

मंत्रालय ने चेताया है क‍ि बिटकॉइन में निवेश करने में काफी ज्यादा जोखि‍म है. यह कुछ उन पोंजी स्कीम की तरह ही है, जिसमें आपको कई बार एक झटके में काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है. मंत्रालय ने हिदायत दी है कि आम आदमी इसमें निवेश करने से बचे क्योंक‍ि उनकी गाड़ी कमाई इसमें डूब  सकती है.

हो सकता है बड़ा नुकसान

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि आम आदमी को इसको लेकर सतर्क रहना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि जो करंसी डिजिटल वॉलेट और इलेक्ट्रोनिक फॉर्मेट में रखी जाती हैं, उनके हैक होने का सबसे ज्यादा डर रहता है. इसकी वजह से आपको काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है.

केंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक और सेबी के साथ मिलकर इस वर्चुअल कंरसी को लेकर नियम तैयार करने की जुगत में जुटी हुई है ,लेक‍िन अभी तक कोई पुख्ता पहल हो नहीं पाई है.

बिटकॉइन को सरकार का साथ नहीं

वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि इस करंसी को सरकार की तरफ से कोई सहारा व समर्थन नहीं है. ऐसे में अगर इस करंसी में आपका पैसा डूबता है, तो उसकी जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ आपकी होगी. सरकार इसमें कुछ नहीं कर पाएगी.  सरकार ने साफ किया है कि उसने किसी भी वर्चुअल करंसी को लेनदेन के लिए अप्रूवल नहीं दिया है.

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक भी इस करंसी को लेकर आम लोगों को चेतावनी जारी कर चुका है. आयकर विभाग ने कुछ एक्सचेंज का सर्वे कर ऐसे लोगों को डाटा जमा किया है, जिन पर टैक्स चोरी की आशंका है. 

loading...

You May Also Like

English News