सरकार ने स्टार्टअप शुरु करने वालों को दिया बड़ा मौका, शुरू की ये नयी तरकीब…

कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने आज देश के नए कारोबारियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप हब पोर्टल की शुरुआत की. इस अवसर पर उन्होंने कहा, ”हम स्टार्टअप के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन दक्षेस (सार्क) बैठक करने पर काम करेंगे. दक्षिण एशियाई क्षेत्र में इस लिहाज से अनेक संभावनाएं हैं.”

सरकार ने स्टार्टअप शुरु करने वालों को दिया बड़ा मौका, शुरू की ये नयी तरकीब...

भारत की दक्षिण एशियाई क्षेत्र के स्टार्टअप की एक बैठक आयोजित करने की योजना के पीछे इस विषय पर परस्पर संवाद को बढ़ावा देने की सोच है. भारत सरकार चाहती है कि वो सार्क देशों के बीच स्टार्टअप्स के लिए विचारों का आदान प्रदान बढा सके. कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए भारतीय स्टार्टअप फर्मो की राय भी मांगी है

इसके अलावा स्टार्टअप इंडिया हब पोर्टल शुरू करने के बाद केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि सरकार स्टार्टअप्स के लिए हरसंभव मदद करने की कोशिशें करने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार की मैंगलोर कर्नाटक में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना कोष से स्टार्टअप के काम करने के लिए जगह बनाने की योजना है. उम्मीद है कि इस कॉम्पलेक्स में कम से कम 120 कंपनियों के काम करने की जगह होगी. सरकार की छोटे और टियर 1 टियर 2 सिटी में इस तरह के और कॉम्पलेक्स बनाने की सरकार की सोच है जिससे स्टार्टअप को ऑफिस ढूंढने और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए परेशान न होना पड़े.

वहीं जिन राज्यों में स्टार्टअप तेजी से उभर रहे हैं, कॉमर्स मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने उनके सांसदों को पत्र लिखने की योजना बनाई है. इसमें सांसदों को साथ मिलकर काम करने की संभावनाएं तलाशने को कहा जाएगा. मैं जिलों के सभी सांसदों को पत्र लिखूंगी, जहां लोग अपने सांसदों से संपर्क कर रहे हैं और उनसे स्टार्ट अप के लिए जगह मांग रहे हैं.

सरकार ने स्टार्टअप शुरु करने वालों को दिया बड़ा मौका, शुरू की ये नयी तरकीब...

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कार्यक्रम विचारों के आदान प्रदान का मंच बन सकता है. उन्होंने इसके आयोजन को लेकर राय भी मांगी है.

 

View image on TwitterView image on Twitter

Smt. @nsitharaman officially launches the #StartUpIndiaHub: We are here to help you, we want you to succeed- @startupindia is on your side.

You May Also Like

English News