सर्दियों के मौसम में पिए गर्मागर्म टमाटर का सूप…

ठण्ड के मौसम में सूप पीना ज़्यादातर लोग पसंद करते है, इस मौसम में टमाटर का सूप पीना बहुत अच्छा लगता है और ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए आज हम आपको टेस्टी टमाटर का सूप बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है..सर्दियों के मौसम में पिए गर्मागर्म टमाटर का सूप...Interesting: रसगुल्ले को लेकर चल रही बंगाल और ओडिसा की जंग खत्म, जानिए पूरा मामला!

सामग्री-

टमाटर – 600 ग्राम,अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा,मक्खन – 1 टेबिल स्पून,मटर छिली हुई – आधी छोटी कटोरी,गाजर – आधा कटोरी बारीक कटी हूई,नमक – स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच ),काली मिर्च – आधा छोटी चम्मच,कोर्न फ्लोर – टेबिल स्पून.क्रीम – 1 टेबिल स्पून

विधि – 

1- टोमेटो सूप बनाने के लिए सबसे पहले कुछ टमाटरों को लेकर अच्छे से धो ले ेब इन्हे काटकर मैक्सिमेदाले और इसमें अदरक के एकटुकडे को काटकर डाल दे और इनको अच्छे से पीस ले.

2- अब एक बर्तन में पानी लेकर गैस पर रख दे जब पानी उबलने लग तो इसमे टमाटर के पेस्ट को डालकर थोड़ी देर तक उबाले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे सूप छानने वाली छलनी में छान लीजिये.

3- अब एक बर्तन में कार्न फ्लोर(स्ट्रार्च) को लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर घोले,इसबात का ध्यान रखे की इसमें गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए. घोलने के बाद इसमें थोड़ा सा और पानी मिला ले.

4- अब एक पेन में थोड़ा सा बटर डाल कर गरम करें. अब इसमें मटर और गाजर डाल कर 3-4 मिनिट तक फ्राई करे.जब सब्जिया फ्राई होजाये तो इसमें कार्न फ्लोर का घोला हुआ पानी, छने हुये टमाटर का सूप, नमक और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिलाये, और एकउबाल आने के बाद इसे थोड़ी देर तक धीमी आंच पर पकाये.

5- लीजिये टमाटर का सूप तैयार है, गरमा गरम टमाटर का सूप के ऊपर क्रीम डाल कर परोसिये और पीजिये

You May Also Like

English News