सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, इन बड़ी बीमारियों के लिए है रामबाण

ठंड में बादाम से ज्यादा लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं। मूंगफली  न सिर्फ स्वाद और गुणों से भरपूर है बल्कि मूंगफली के सेवन दिमाग की शक्ति भी बढ़ती है।सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, इन बड़ी बीमारियों के लिए है रामबाण

इसके अलावा मूंगफली से दिल भी तंदरुस्त रहता है और दिल की बीमारियां होने का खतरा कम होता है। मूंगफली में पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।

गैस और एसिडिटी

ठंड के मौसम में ज्यादा स्पाइसी और भारी भरकम खाना पेट को फुला देता है। इससे ज्यादातर लोगों को गैस और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए हर सुबह रात में भिगोई हुई मूंगफली के दानों का सेवन करें।

मसल्स

शरीर की टेढ़ी-मेढ़ी मसल्स को बिना दवाइयों के ठीक करने के लिए मूंगफली कारगर है। भीगी हुई मूंगफली के सेवन से हड्डियां खुद बखुद ठीक हो जाती हैं।

जोड़ों का दर्द

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को जोड़ों और कमर का दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में मूंगफली के इस तरह इस्तेमाल करने से इस समस्या से निजात मिलेगी। भीगी हुई मूंगफली के साथ थोड़ा गुड़ भी खाएं।

कैंसर का खतरा कम

एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक जैसे कारक शरीर में कैंसर सेल्स से लड़ने में कारगर होते हैं। रोज भीगी हुई मूंगफली के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम रहता है।

ब्लड सर्कुलेशन

मूंगफली के सेवन से शरीर में गर्माहट होती है। इस वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इससे दिल की बीमारी का भी खतरा कम हो जाता है।

खांसी

मूंगफली के सेवन से शरीर में गर्मी और एनर्जी बनी रहती है। भीगी हुई मूंगफली के नियमित सेवन से खांसी ठीक हो जाती है।

You May Also Like

English News