सस्ती शराब में एसेंस मिलाकर बनाते थे एक लाख….

आबकारी पुलिस ने मंगलवार को सेवा सरदार नगर में एक मकान पर छापा मारकर महंगी विदेशी शराब के नाम पर नकली और जहरीली शराब बनाने के कारखाने का भंडाफोड़ किया है। यहां से करीब 3 करोड़ की डुप्लीकेट विदेशी शराब जब्त की।

सस्ती शराब में एसेंस मिलाकर बनाते थे एक लाख....

 
कुछ बोलतों में इंडियन आर्मी के स्टीकर भी लगे हैं। इन्हें विदेशों का बताकर 100 गुना तक महंगा बेचा जा रहा था। छापे में खुलासा हुआ कि आरोपी 1000 रुपए प्रति बोतल तक बिकने वाली शराब में एसेंस मिलाकर लंदन, मैक्सिको, मॉरीशस, इटली, जर्मनी, स्कॉटलैंड की कंपनियों की महंगे ब्रांड वाली खाली बोतलों में भर रहे थे। कबाड़ में खरीदे पुरानी पैकिंग के ब्रीफकेसनुमा बक्सों में नए स्टीकर व लेबल लगाकर आकर्षक पैकिंग में सजाकर इनकी पैकिंगे होती थी। 
 
वे 1 हजार तक में बिकने वाली शराब को 25 से 30 साल पुरानी विदेशी बताकर करीब 1 लाख 20 हजार तक में बेच देते थे। कई बोतलें में तो 32 हजार, 45 हजार और 96 हजार के टैग लगे मिले। बड़ी होटल, पब, बार और हाई सोसायटी के लोगों को सप्लाई किया जाता था।
 
कारखाने में पकड़ाए कुछ संदिग्धों से पता चला कि ये नकली शराब शहर की बड़ी होटलों, पब, बार और हाई सोसायटी के लोगों को वाट्स ग्रुप बनाकर डोर-टू-डोर सप्लाई की जाती थी। आकर्षक और हाइजिनिंग पैकिंग देख रईस घरों के युवा व व्यवसायी धोखा खा जाते हैं। 

You May Also Like

English News