सांख्य‍िकी दिवस पर सरकार जारी करेगी 125 रुपये का सिक्का

अभी तक आपने 1,2,5 और 10 रुपये के सिक्के देखे होंगे. अब सरकार 125 रुपये का सिक्का भी जारी करेगी. यह सिक्का सांख्य‍िकी विशेषज्ञ पी सी महालनोबिस की 125वीं जयंती के अवसर पर जारी किया जाएगा. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को इसे जारी करेंगे.अभी तक आपने 1,2,5 और 10 रुपये के सिक्के देखे होंगे. अब सरकार 125 रुपये का सिक्का भी जारी करेगी. यह सिक्का सांख्य‍िकी विशेषज्ञ पी सी महालनोबिस की 125वीं जयंती के अवसर पर जारी किया जाएगा. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू शुक्रवार को इसे जारी करेंगे.  इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 125 रुपये के सिक्के के साथ ही 5 रुपये का नया सिक्का भी जारी करेंगे. हालांकि यह नया सिक्का कैसा होगा. इसको लेकर फिलहाल कोई भी जानकारी नहीं दी गई है.  सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सांख्य‍िकी दिवस के अवसर पर इस सिक्के को जारी किया जाएगा. बता दें कि महालनोबिस की जयंती को सांख्य‍िकी दिवस के रूप में मनाया जाता है.  सांख्यिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि इस साल सांख्यिकी दिवस का विषय 'आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता विश्वास ' है. इसकी खातिर कोलकाता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.  महालनोबिस की तरफ से सांख्य‍िकी के क्षेत्र में किए गए योगदान को देखते हुए सरकार ने 2007 में हर वर्ष 29 जून को सांख्यिकी दिवस के रूप में मानने की घोषणा की थी.  महालनोबिस ने भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना 1931 में की थी.

इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 125 रुपये के सिक्के के साथ ही 5 रुपये का नया सिक्का भी जारी करेंगे. हालांकि यह नया सिक्का कैसा होगा. इसको लेकर फिलहाल कोई भी जानकारी नहीं दी गई है.

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सांख्य‍िकी दिवस के अवसर पर इस सिक्के को जारी किया जाएगा. बता दें कि महालनोबिस की जयंती को सांख्य‍िकी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

सांख्यिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि इस साल सांख्यिकी दिवस का विषय ‘आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता विश्वास ‘ है. इसकी खातिर कोलकाता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

महालनोबिस की तरफ से सांख्य‍िकी के क्षेत्र में किए गए योगदान को देखते हुए सरकार ने 2007 में हर वर्ष 29 जून को सांख्यिकी दिवस के रूप में मानने की घोषणा की थी.  महालनोबिस ने भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना 1931 में की थी. 

You May Also Like

English News