सांप के काटने से ये शख्स बन गया स्नेकमैन

सांप को देखते ही हम भाग जाते हैं क्योंकि हमे सांप के कांटने का डर होता है. लेकिन अगर एक बार काट ले तो जान भी चली जाती है इसी के डर से हम सांप जैसे जानवरों से दूर ही रहते हैं. लेकिन ऐसे लोग भी होते हैं जिनका डर डरावनी चीज़ों से दूर हो जाता है और वो उस काम में माहिर हो जाते हैं. जैसे ये शख्स कर रहा है, जिसके बारे में हम बता रहे हैं वो पहले कभी साँपों से डरा करता था लेकिन उसका डर ऐसा खत्म हुआ कि उसने सांप पकड़ना ही शुरू कर दिया. जानते हैं उस शख्स के बारे में.सतीश का कहना है उन्हें हर तरह के सांप और उनकी अनगिनत प्रजाति के बारे में ज्ञान है. कौनसा सांप कैसे स्वाभाव का है इसे वो अच्छे से जान चुके हैं. उन्हें सांप पकड़ने की आदत भी हो चुकी है और बहुत ही ध्यान पूर्वक सांप को पकड़ते हैं जिससे उन्हें कोई हानि ना हो. दरअसल, सतीश को एक बार सांप ने काट लिया था जिसके बाद उसे मुश्किल से बचाया गया. तभी से उन्हें साँपों में दिलचस्पी होने लगी और उनके बारे में जानने की कोशिश की जिसके लिए वो कई विशेषज्ञ से भी मिले और उनसे ट्रेनिंग ली जिसके बाद वो सांप पकडने में माहिर हो गए.

दरअसल, ये है हरियाणा का रहने वाला सतीश कुमार जिसे वहां के लोग स्नेक मैन कहते हैं. सतीश ने कई साँपों को काबू में किया है और कई लोगों की जान भी बचाई है. आपको बता दें ये करीब 1998 से सांप पकड़ने का काम कर रहे हैं और अब तक  21 हजार के करीब सांप पकड़ चुके हैं. इतना ही नहीं इन में हरियाणा में पाई जाने वाली लगभग सभी प्रजाति के सांप पकडे हैं जिनमे छोटे, बड़े और जहरीले सांप भी शामिल हैं.

सतीश का कहना है उन्हें हर तरह के सांप और उनकी अनगिनत प्रजाति के बारे में ज्ञान है. कौनसा सांप कैसे स्वाभाव का है इसे वो अच्छे से जान चुके हैं. उन्हें सांप पकड़ने की आदत भी हो चुकी है और बहुत ही ध्यान पूर्वक सांप को पकड़ते हैं जिससे उन्हें कोई हानि ना हो. दरअसल, सतीश को एक बार सांप ने काट लिया था जिसके बाद उसे मुश्किल से बचाया गया. तभी से उन्हें साँपों में दिलचस्पी होने लगी और उनके बारे में जानने की कोशिश की जिसके लिए वो कई विशेषज्ञ से भी मिले और उनसे ट्रेनिंग ली जिसके बाद वो सांप पकडने में माहिर हो गए.

 

You May Also Like

English News