साइनोसाइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाती है अदरक और हल्दी की चाय

कई लोगों को मौसम बदलने या सुबह उठने पर लगातार छींके आने लगती हैं. लगातार छींक आने की समस्या को साइनोसाइटिस कहा जाता है. आम भाषा में लोग इसे साइनस भी कहते हैं. जब हम सांस लेते हैं तो हमारी सांसों के साथ धूल मिट्टी के महीन कण हमारे अंदर चले जाते हैं, और यह हवा को साफ करके फेफड़ों तक पहुंचाते हैं. जब यह काम करना बंद कर देते हैं, तो साइनोसाइटिस की समस्या होने का खतरा होता है. इस समस्या के होने पर लगातार छीके आना, जुकाम, बदन दर्द, आंखों से आंसू आना जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं. आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप साइनोसाइटिस की समस्या से बच सकते हैं. साइनोसाइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाती है अदरक और हल्दी की चाय

अगर आपको लगातार छीके आ रही हैं, तो इससे बचने के लिए अदरक और हल्दी की चाय पिए. हल्दी में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो जलन को कम करके एलर्जी से बचाव करते हैं. अदरक में भी औषधीय गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बंद नाक को खोलने में सहायक होती है. 

अदरक और हल्दी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी लेकर गैस पर रखें. जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ी सी हल्दी और अदरक को पीसकर डालें और धीमी आंच पर 10 मिनट के लिए  उबालें. जब ये अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें. नियमित रूप से अदरक और हल्दी की चाय पीने से आपको साइनोसाइटिस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

You May Also Like

English News