साउथ अफ्रीका दौरे के लिए कल सुबह होगा टीम इंडिया का चयन, बुमराह होंगे सरप्राइज

चयनकर्ताओं की समिति कल यानी सोमवार को जब भारतीय टीम का चयन करने के लिए बैठक करेगी तो कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दूसरे हिस्से से आराम दिया जाएगा. जबकि साउथ अफ्रीका में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव अतिरिक्त गेंदबाज के स्थान के लिए दावा पेश करेंगे.

टीम इंडिया का चयन कल, बुमराह होंगे सरप्राइजराष्ट्रीय चयन समिति कल चार अलग-अलग टीमों की घोषणा करेगी. इसमें से एक टीम श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए होगी जबकि इसके बाद होने वाली वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भी टीम चुनी जाएगी. हालांकि, सभी की नजरें साउथ अफ्रीका में होने वाली टेस्ट सीरीज की टीम पर टिकी होंगी.

आईपीएल से लगातार क्रिकेट खेल रहे कोहली को दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली लिमिटेड ओवरों की सीरीज तीन वनडे और तीन टी-20 से आराम दिया जाएगा और इस दौरान रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी जा सकती है.

इसके अलावा अगर कोहली दो दिसंबर से श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट से भी बाहर रहने का फैसला करते हैं तो अजिंक्य रहाणे उस मैच में टीम की अगुआई करेंगे. हालांकि कल चयन समिति की बैठक के दौरान सभी की नजरें अफ्रीका दौरे की टीम पर होगी.

विदेशों में किसी टॉप टीम के खिलाफ कोहली की टीम की यह पहली बड़ी परीक्षा होगी. उम्मीद की जा रही है कि भारत साउथ अफ्रीका दौरे पर 17 सदस्यीय टीम के साथ जाएगा और बड़ा फैसला यह होगा कि भारत चार प्रमुख तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ जाए या फिर पांच स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ.

लिमिटेड ओवरों के फॉर्मेट में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निश्चित तौर पर अतिरिक्त तेज गेंदबाज के स्थान के दावेदार होंगे, जबकि भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और ईशांत शर्मा का चुना जाना लगभग तय है.

You May Also Like

English News