साउथ अफ्रीका में जीत हो या हार, टीम इंडिया रहेगी नंबर-1 पर बरकरार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज का परिणाम कुछ भी रहे, तब भी भारतीय टीम के आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम तीनों मैच जीत लेती है, तो वह शीर्ष दो में शामिल हो जाएगी.साउथ अफ्रीका में जीत हो या हार, टीम इंडिया रहेगी नंबर-1 पर बरकरार

Cricket: वनडे सीरीज के लिए टीम घोषित, इस दिग्गज खिलाड़ी को नहीं मिली जगह!

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बयान में कहा कि भारतीय टीम के अभी 124 अंक हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे 13 अंक पीछे है. अगर फाफ डुप्लेसिस की अगुवाई वाली टीम 5 जनवरी से केपटाउन में शुरू होने वाली 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करती है, तो फिर दोनों टीमों के समान 118 अंक हो जाएंगे.

ऐसी स्थिति में भी भारत नंबर एक पर बना रहेगा, क्योंकि दशमलव में गणना पर वह दक्षिण अफ्रीका से आगे रहेगा. दशमलव में गणना पर भारत के 118.47 अंक, जबकि दक्षिण अफ्रीका के 117.53 अंक होंगे. इसके विपरीत अगर भारत तीनों टेस्ट जीतने में सफल रहता है, तो विराट कोहली की टीम के 128 अंक हो जाएंगे, जबकि दक्षिण अफ्रीका के 107 अंक रह जाएंगे.

इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से सिडनी में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले सीरीज में 3-0 की बढ़त लेकर अपना तीसरा स्थान पक्का कर लिया है. इंग्लैंड को हालांकि 5वें स्थान पर जाने से बचने के लिये अंतिम टेस्ट जीतना होगा. 

अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से सीरीज जीतता है, तो उसके 104 अंक हो जाएंगे और वह तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा. ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के 99 अंक हो जाएंगे और वह 5वें स्थान पर खिसक जाएगा. सीरीज का परिणाम 3-1 रहने का मतलब होगा कि ऑस्ट्रेलिया 102 अंक के साथ तीसरे और इंग्लैंड 101 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहेगा.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने करियर में पहली बार 900 रेटिंग अंकों तक पहुंच सकते हैं. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कोहली के अभी 893 अंक हैं और अच्छे प्रदर्शन से वह 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले कुछ खास बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो जाएगा.

You May Also Like

English News