सात हजार साल पहले इस पत्थर ने की थी भविष्यवाणी, धरती पर आने वाले…

New Delhi: पत्थरों की भी अपनी एक दुनिया है और इसलिए बहुत से पत्थर सजावट का सामान बनाकर हमारे घर में रखें होते हैं, तो बहुत से पत्थर मंदिर में भगवान का प्रतिरूप बनकर प्रतिष्ठित होते हैं।सात हजार साल पहले इस पत्थर ने की थी भविष्यवाणी, धरती पर आने वाले...पर आप शायद नहीं जानते होंगे कि इंसानों के धरती पर आने से पहले उनके आने की भविष्यवाणी भी इन पत्थरों ने ही की थी।  जी हां, यह सच है असल में एक पत्थर की इस बात को विज्ञान द्वारा स्वीकार किया जा रहा है, क्योंकि यह पत्थर करीब 7 लाख साल पहले का है। उस समय मानव सभ्यता इस धरती पर नहीं थी, बहुत से भू वैज्ञानिकों में यह पत्थर चर्चा का विषय बना हुआ है, आइए जानते हैं इस पत्थर के बारे में।

सीरिया और इजराइल के बीचे के स्थान अर स्थित ram नामक एक झील से एक पत्थर कुछ समय पहले मिला था, जो की स्त्री की प्रतिकृति जैसा ही है। इस पत्थर को ‘Venus ऑफ़ Berekhat Ram’ का नाम दिया गया था। यह पत्थर 1981 में मिला था।

इस पत्थर के बारे में कई तर्क दिए गए थे। पर लोगों का कहना है कि यह चूंकि अपर्दन के कारण निर्मित हुआ है, इसलिए इसको मानव सभ्यता से पहले का नहीं मनना चाहिए।

पर इसके बाद हालही में मोरक्को में एक पत्थर मिला है, जिसका नाम Venus ऑफ़ Tan-Tan है, इस पत्थर ने लोगों को चौक दिया है, क्योंकि इस पत्थर की आयु की गणना से पता लगा कि यह करीब 7 लाख साल पुराना है और उस समय धरती पर मानव सभ्यता थी ही नहीं। 

ऐसा माना जा रहा है कि मानव से पहले धरती पर रह रहें Homo Erectus नामक मानव की यह बनाई हुई प्रतिकृति है, जो की मानव से ही मिलती है।

 

You May Also Like

English News