साधारण सिर दर्द होने पर ये उपाय करें,जानिये..

हमे सिर दर्द होता है, तब हम कोई पेनकिलर ले लेते है. किन्तु साधारण सिरदर्द में दवाई लेना नजरअंदाज करना चाहिए. इसके साइड इफेक्ट हो सकते है. सिर दर्द का कारण समझ कर उस हिसाब से इलाज करे. कई बार डिहाइड्रेशन के कारण भी सिर दर्द होता है इसलिए जरूरी होता है कि बराबर मात्रा में पानी पीए. पानी पीने से भी सिर दर्द दूर हो सकता है. सिर के पीछे नीचे की तरफ हल्की मसाज करने से सिर दर्द में रहत मिलती है.

ये है दुनिया का सबसे हैंडसम एक्टर, जानिए कौन से नंबर पर है रितिक ,सलमानसाधारण सिर दर्द होने पर ये उपाय करें,जानिये..अभी अभी: ड्रग डिपार्टमेंट ने ‘कॉम्बीफ्लेम’ पर कड़ी निगरानी का दिया निर्देश

अंगूठे और तर्जनी ऊँगली के बीच की मांस वाली जगह पर दबाए. ऐसा एक मिनट तक करने से राहत मिलती है. कई बार मसल्स टेंशन होने के कारण भी सिर में दर्द होता है. गर्दन की सिम्पल स्ट्रेचिंग करने से दर्द में राहत मिलती है. यदि सिर दर्द डिहाइड्रेशन के कारण हो रहा है तो तरबूज और खीरा जैसे पानी वाले फल खा सकते है.

बॉडी में ऑक्सीजन की कमी के कारण भी सिर दर्द होता है. इसलिए खुली हवा में बैठे. गहरी साँस लेने से भी फायदा होता है. निम्बू पानी में नमक और खाने का सोडा डाल कर पीने से बॉडी का एसिड बैलेंस होता है. इससे भी सिर के दर्द से राहत मिलती है. सिर और माथे की नसों में सूजन से भी दर्द होता है इसलिए बर्फ से सिकाई करे. प्राणायम करने से भी सिर की नसे रिलेक्स होती है.

You May Also Like

English News