सामाजिक कुरीतियों को दूर कर देश के लिए नजीर बनेगा बिहार: नीतीश ने कहा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार (6 जनवरी) को कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर कर बिहार देश के लिए एक नजीर बनेगा. नीतीश ने विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के दौरान शनिवार को खगड़िया जिले के गोगरी प्रखंड के गौछारी कटहा गांव तथा बेगूसराय जिले में बलिया प्रखंड के बरबीग्घी गांव का भ्रमण किया. उन्होंने गांव में पक्की गली-नाली, हर घर शौचालय, हर घर नल का जल, बिजली का कनेक्शन के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली. गौछारी गांव भ्रमण के बाद मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में 236 करोड़ रुपए की लागत वाली 294 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया.सामाजिक कुरीतियों को दूर कर देश के लिए नजीर बनेगा बिहार: नीतीश ने कहा

नीतीश ने बेगूसराय जिले के बलिया प्रखंड के नुरजमापुर पंचायत के बरबीग्घी गाँव पहुँचकर सात निश्चय के साथ ही अन्य विकासात्मक योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों का जायजा लिया तथा जनसभा स्थल मंच पर रिमोट के माध्यम से 56 करोड़ रुपये की लागत वाली 86 योजनाओं का उद्घाटन और 2 अरब 65 करोड़ 11 लाख रुपये की लागत वाली 376 योजनाओं का शिलान्यास किया.

इस अवसर पर जनसभाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की मांग पर बिहार में एक अप्रैल 2016 से शराबबंदी लागू हुई, जिसका नतीजा है कि आज पूरे बिहार में शांति और अमन चैन है. जिन पैसों की बर्बादी शराब में हो रही थी, अब उन पैसों का इस्तेमाल बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा-दीक्षा और पहनावे में हो रहा है. उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा के खिलाफ भी कानून बना हुआ है, बावजूद इसके दहेज प्रथा और बाल विवाह धड़ल्ले से जारी है.

नीतीश ने कहा कि पहले दहेज प्रथा का चलन संपन्न लोगों तक था लेकिन अब दहेज लेन-देन आम लोगों तक फैल गया है, जिसके कारण दहेज उत्पीड़न और दहेज हत्या की घटनाएं काफी संख्या में घट रही हैं. उन्होंने कहा कि अपराध के मामले में बिहार पूरे देश मे 22वें स्थान पर है, वहीं दहेज हत्या और दहेज उत्पीड़न के मामले में दूसरे नम्बर पर है जो बहुत ही शर्मनाक है.

मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान करते हुए कहा, ‘‘आप दहेज का लेन-देन कर शादी करने वालों के विवाह समारोह में शरीक नहीं होने का फैसला और संकल्प ले लें तो समाज से दहेज प्रथा जैसी कुरीति का खात्मा किया जा सकता है. इसमें कोई अपवाद नहीं होना चाहिए.’’

You May Also Like

English News