सालों पुराने चेहरे के दागों से हैं परेशान, तो आज ही अपनाये ये घरेलु नुस्खे…

आज के ज़माने में पूरी दुनिया में फैशन का एक ट्रेड चल पड़ा है, फिर वो चाहे महिला हो या पुरुष हो, हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा साफ, ग्लोइंग और दाग-धब्बे मुक्त हो। लेकिन भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में ऐसा हो पाना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। आजकल वातावरण में आ रहे बड़े बदलाव और दूषित पर्यावरण परदुषण के कारण चेहरे पर सांवलापन और दाग धब्बे होना आम बात हो गई है। जिसके लिए बार-बार डॉक्टर या कॉस्मेटिक का ज्यादा प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको चावल के Face-mask सहित कुछ ऐसे होममेड फेस मास्क बता रहे हैं जिनके उपयोग से आप पुराने से पुराने दाग धब्बों से भी छुटकारा पा सकते हैं।सालों पुराने चेहरे के दागों से हैं परेशान, तो आज ही अपनाये ये घरेलु नुस्खे…अगर इस दिवाली खुद को देना चाहती है पारंपरिक लुक, तो अपनाएं ये तरीका

चावल का मास्क:
चावल का Face-mask चेहरे के लिए बहुत उपयोगी होता है। ये टैनिंग दूर करने के साथ ही दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसे लगाने के लिए कच्चे चावल को अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 20 से 25 मिनट तक इस मास्क को सूखने दें। धोते वक्त चेहरे पर हल्की हल्की मसाज करें। कुछ दिन तक ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपको दाग-धब्बों से छुटकारा मिल रहा है। इसके अलावा आप चावल के पेस्ट को तरबूज के रस में मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

नींबू का जादू:
चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर नींबू का लेप बहुत लाभकारी होता है। इस लेप को लगाकर करीब 30 मिनट तक रहने दें। उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। हफ्ते भर तक ऐसा करने पर असर आपको खुद दिखेगा। नींबू के रस से त्वचा शुष्क हो सकती है लेकिन शहद से त्वचा को मॉशचरराइजर मिलता है जो त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। इसलिए आप शहद भी मिला सकता है।  Remove-Dark-Circles

स्‍ट्राबेरी है कमाल:
स्ट्राबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट भी चेहरे के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं। इसे लगाने के लिए स्ट्राबेरी को अच्छी तरह मैश करके Face-mask बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे के दाग-धब्बे या टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं। इस मिश्रण को नियमित रुप से चेहरे के स्पॉट वाली जगह पर लगाने से जल्द ही फायदा मिलता है। 15 से 20 मिनट के बाद इस पेस्ट को धोना ना भूलें।जादू करें आलू:
चेहरे के लिए आले के फायदे को भला कौन नहीं जानता होगा? आलू के टुकड़े को दाग वाले हिस्से पर लगाकर हल्का—हल्का रगड़ने से काफी फायदा मिलता है। इसके अलावा मैश आलू, नींबू का रस, दूध की थोड़ी मात्रा व शहद से बना मास्क भी आप लगा सकते हैं। इस पेस्ट से आपको बहुत जल्दी दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

You May Also Like

English News