सावधान: अगर आप लंबे हैं तो आपको हो सकता है इस बीमारी का खतरा

अगर आप लंबे हैं तो आपको ब्लड क्लॉट से जुड़ी इस बीमारी का खतरा हो सकता है। यह बीमारी लंबाई से जुड़ी होती है और कम लंबाई के लोगों को इसका खतरा कम होता है। सावधान: अगर आप लंबे हैं तो आपको हो सकता है इस बीमारी का खतराक्या सच में बालों पर ज्यादा तेल लगाना है फायदेमंद?

इस बीमारी का नाम है venous thromboembolism। ये बीमारी नसों में ब्लड क्लॉटिंग से जुड़ी होती है। स्वीडन की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ज़ोलर के मुताबिक जैसे-जैसे जनसंख्या में लंबे लोगों की संख्या बढ़ रही है वैसे-वैसे इस बीमारी की शिकायतें भी आ रही हैं।

ज़ोलर का कहना है कि लंबे लोगों की टांगे की नसें भी लंबी होती हैं और अधिक जगह होने के कारण समस्या पैदा होती है। इसके अलावा लंबे व्यक्ति टांगों की नसों में गुरुत्वाकर्षण दबाव काम करता है और खून का बहाव कम हो जाता है।  जरनल सर्कुलेशन में छपी इस स्टडी के मुताबिक कार्डियोवैस्कुलर जेनेटिक टीम ने  1.6 मिलियन स्वीडिश पुरुष जो 1951 से 1992 के बीच पैदा हुए हैं और स्वीडिश महिलाएं जो 1982 से 2012 की बीच गर्भवती हुई हों के आंकड़े देखे।

शोध में पाया गया है कि जो आदमी 6 फुट या उससे अधिक लंबा था उनमें इस बीमारी की आशंका 5 फीट या उससे कम वाले व्यक्ति से 65 प्रतिशत ज्यादा थी। वहीं महिलाओं की बात की जाए तो 6 फुट या उससे अधिक लंबाई वाली महिलाओं की तुलना में 5 फीट या उससे कम लंबाई वाली महिलाओं में नसों में इस बीमारी की आशंका 69 प्रतिशत कम थी।

loading...

You May Also Like

English News