सावधान: अगर इस सरकारी बैंक में है आपका कोई खाता, तो 31 जुलाई के बाद ब्लॉक हो जाएगा, डेबिट कार्ड…

अगर आप भी इस सरकारी बैंक के ग्राहक हैं तो हो जाइए सावधान क्योंकि 31 जुलाई के बाद आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। हम बात कर रहे हैं पंजाब नेशनल बैंक की।सावधान: अगर इस सरकारी बैंक में है आपका कोई खाता, तो 31 जुलाई के बाद ब्लॉक हो जाएगा, डेबिट कार्ड...
बड़ी खबर: मौसम खराब चलने की वजह से अमरनाथ का तीसरा जत्था रोका गया..

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के सभी मैस्ट्रो डेबिट कार्ड धारक इस माह के अंत तक इसे बदलवाकर इसकी जगह अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप आधारित कार्ड ले लें, क्योंकि 31 जुलाई 2017 को पीएनबी के सभी मैस्ट्रो कार्ड को सुरक्षा संबंधी कारणों से ब्लॉक या हॉटलिस्टेड कर दिया जाएगा। बैंक कार्ड बदलने का कोई शुल्क नहीं लेगा और नया कार्ड निशुल्क दिया जाएगा।
 

बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजे गए एक संदेश में कहा है कि कार्ड को पीएनबी की किसी भी शाखा पर बदलवाया जा सकता है। बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि कार्ड बदलने की यह मुहिम आरबीआई के 2015 में जारी किए गए निर्देश के मुताबिक है, जिसमें सभी बैंकों को अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप आधारित कार्ड में स्थानांतरित होने के लिए कहा गया था।

भारत के सख्त तेवर से डरा चीन, “और कही ये बड़ी बात… 

बैंक ने पुराने मैस्ट्रो डेबिट कार्ड वाले करीब एक लाख ग्राहकों की पहचान की है और उन्हें एसएमएस भेजना शुरू कर दिया है। अभी पीएनबी के ग्राहकों के पास करीब 5.65 करोड़ कार्ड हैं। आरबीआई के निर्देश के मुताबिक मौजूदा सिर्फ मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्डों को 31 दिसंबर 2018 से पहले ईएमवी चिप और पिन आधारित कार्ड में बदला जाना है।
 

अधिकारी ने कहा कि हमने हालांकि उन ग्राहकों को अभी अलग रखा है, जो इन मैस्ट्रो कार्ड का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करते, यहां तक कि साल में एक बार भी नहीं। उन्हें अलग इसलिए रखा गया है, क्योंकि कार्ड बनाने में समय और धन दोनों खर्च होता है।
 

You May Also Like

English News