सावधान ! अगर बैंक से ये वाला SMS आए तो डिलीट करने की भूल न करें, वरना पैसा गंवा देंगे

देश भर के बैंक अकाउंट होल्डर्स ध्यान दें, अगर आपके पास बैंक से इस तरह का एसएमएस आता है तो उसे डिलीट न करें, आप खाते में रखा पैसा गंवा सकते हैं।

दरअसल देश में आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के समय धोखाधड़ी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। लोगों को आरबीआई के नाम से मेल और कॉल भी आ रही हैं, जिसे लेकर लोग काफी परेशान हैं और साइबर सेल वाले भी। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इं​डिया ने एक बड़ा कदम उठाया है।

आरबीआई चंडीगढ़ के एक अधिकारी बताते हैं कि बैंक ने लोगों को एक एसएमएस भेजना शुरू किया है। इस एसएमएस में वित्तीय लेन देन और आरबीआई से जुड़ी जानकारी है, जिस पर ध्यान न देना भारी पड़ सकता है।

अधिकारी ने बताया कि यह एसएमएस रिजर्व बैंक के प्रोजेक्ट ‘आरबीआई बोल रहा है’ के तहत भेजा जा रहा है। इसके तहत रिजर्व बैंक ये सुनिश्च‍ित कर रहा है कि आम आदमी के साथ उसके नाम पर धोखाधड़ी न हो।

एसएमएस के साथ एक हेल्पलाइन नंबर 8691960000 भी जारी किया गया है। इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर लोग फर्जी कॉल या ईमेल की सच्चाई जान सकते हैं। इस कॉल से आपको निवेश के सुरक्षित विकल्पों की जानकारी के साथ चिट फंड के जोखिम को लेकर सावधान किया जाएगा।

और आरबीआई की तरहफ से यह पहला और आखिरी एसएमएस नहीं है। आगे भी ऐसे एसएमएस आते रहेंगे, ताकि आप किसी तरह के ठगी का शिकार न हो सकें। इसलिए जब भी आरबीआई का एसएमएस आए तो उसे ध्यान से पढ़ें।

बता दें कि एसएमएस में लिखा है कि बैंक आपसे कोई भी जानकारी, जैसे- बैंक एकाउंट नंबर, एटीएम नंबर, एटीएम पिन, आधार कार्ड व अन्य जानकार फोन पर नहीं पूछता है। अगर कोई ऐसा फोन करे तो तुंरत इसकी सूचना साइबर क्राइम कार्यालय और बैंक को दें। फोन करने वाले शख्स को कोई भी जानकारी न दें।

 

 

You May Also Like

English News