#सावधान: आपकी आमदनी को धीरे-धीरे कम कर रही हैं घर में रखी ये चीजें…

कई बार देखा जाता है कि आप चाहे कितनी भी मेहनत कर लें, लेकिन फिर भी आपके हाथ में आया पैसा फालतू की चीजों पर खर्च हो जाता है। अगर आपको भी लगता है कि आपका कमाया पैसा पानी की तरह बह रहा है। अगर आपको भी ये लगता है कि आपका कमाया हुआ धन जल्द और अनावश्यक चीजों पर खर्च हो रहा है, तो हम आपको आज ऐसा कुछ बताना जा रहे हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिलायेगा।#सावधान: आपकी आमदनी को धीरे-धीरे कम कर रही हैं घर में रखी ये चीजें...

हम अक्सर ऐसा महसूस करते हैं, कि हम चाहे जितना पैसा कमा ले, वो पलक झपकते ही खर्च हो जाता है। दरअसल, इन सबका कारण वास्तु दोष है। वास्तु शास्त्र में इस प्रकार की चीजों को वास्तु दोष के रुप में बताया गया है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर हमारे पास हमारा कमाया हुआ पैसा फालतू खर्च हो रहा है तो इसका कारण वास्तु दोष हैं। ये पांच चीजें किसी के घर में वास्तु दोष का कारण बनती हैं।

धन रखने की दिशा

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि अपनी मेहनत की कमाई को रखने वाली जगह घर की सबसे सुरक्षित जगह होती है। लेकिन, बहुत लोग अपने धन को सुरक्षित जगह पर रखने के चक्कर में ऐसी जगह रख देते हैं जहां वास्तु दोष होता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, भले ही आप पैसा रखने के लिए तिजोरी या अलमारी का प्रयोग कर रहे हों, लेकिन उसका मुख हमेशा उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

नल से हमेशा पानी टपकना

अक्सर देखा जाता है कि कुछ घरों में नल खराब होते हैं उसमें से हमेशा पानी टपकता रहता है। अगर आपके घर में भी ऐसा कुछ हो रहा है तो तुरंत नल को बदल दें या ठीक करवा लें। क्योंकि इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि वास्तु के मुताबिक, नल से हमेशा पानी टपकना धन के खर्च होने का संकेत है।

घर के पानी की निकासी

आपके घर के वॉशरुम का पानी किस दिशा में निकल रहा है इसका ध्यान देना भी बेहद जरुरी है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक, जल की निकासी आपकी आमदनी और खर्च को प्रभावित करती है, इसलिए जिन घरों में जल की निकासी दक्षिण या पश्चिम दिशा में होती है वहाँ अक्सर आर्थिक समस्याएं होती हैं। इसलिए घरों में जल की निकासी दक्षिण या पश्चिम दिशा में हो तो तुरंत उसकी दिशा मोड़ दें।

ऐसी हो बेडरूम की दीवार

वास्तु शास्त्र में बेडरूम के बारे में विस्तार से बताया गया है। बेडरुम को भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र माना जाता है। इसलिए बेडरुम की दिशा सही होनी बेहद जरुरी है। लेकिन अगर बेडरुम की दिवार पर दरार दिखाई दे तो यह अशुभ संकेत है। इसलिए अगर आपके बेडरुम में ऐसा हो तो इसे तुरंत ठीक करा लें।

न रखे घर में कबाड़

घर में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो फालतू होती हैं और हम उन्हें एक जगह पर रखकर भूल जाते हैं। लेकिन, वास्तु के मुताबिक एक जगह काफी समय तक पड़े होने के कारण ये चीजें नकारात्मक ऊर्जा को जन्म देती हैं और नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए अगर आपके घर में भी कबाड़ कई दिनों से पड़ा हुआ हो तो उसे तुरंत बाहर फेंक आये।

You May Also Like

English News