सावधान : खाने की ये 8 चीजे दोबारा गर्म करने पर बन जाता है जहर ,भूल से भी इन्हें ना खाएं…

खाना खाना हमारे जीवन की एक मुलभुत आवश्यकता  है जिसके बिना हमारा जिन्दा रहना असंभव है  इसीलिए हम सब अपने घर में रोज़ तरह तरह के पकवान बनाते है और बड़े शौक से खाते है लेकिन जब भी हम खाना बनाते है तो अकसर हमारे घरों में थोड़ा खाना बाख ही जाता है जिसे की हम फ्रिज में रेख देते है और सोचते है की इसे सुबह गर्म करके खा लेंगे| कुछ औरतें तो आज कल अपनी लाइफ में इतना व्यस्त होती हैं कि आगे के झंझट से बचने के लिए दिन भर का खाना एक बार मे ही पकाकर उसे फ्रीज में रख लेती हैं और जब जरूरत पड़े तब गर्म कर उसे ही खिला देती है क्योंकि गर्म खाना सबको पसंद होता है। गृहणियां ऐसा जमेशा करती हैं क्‍योंकि स्‍टोर करने से उनका समय भी बचता है और मेहनत भी|

लेकिन खाने को स्‍टोर करना और फिर उसे गरम करके दोबारा खाना क्‍या ये सेहत के लिए सही है शायद नही  क्‍या इसमें अब भी उतने ही पौष्टिक ततव मौजूद हैं जितने की बनाये थे तब थे तो शायद नहीं, दरअसल खाने को जितनी बार आप गरम करते हें वो अपनी न्‍यूट्रीश्‍नल वैल्‍यू उतनी ही कम करने लगते हैं। आज हम आप को कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्‍स के बारे में बताने जा रहे है  जिन्‍हें अधिक गर्म किया जाए तो वो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

1.पालक

पलक को हमेशा से आयरन से भरपूर माना गया है लेकिन ये आयरन रिच पालक दोबारा गर्म करके खाने पर आपके लिए अन हैल्‍दी भी हो सकता है। आप को बता दे की इसमें नाइट्रेट पाया जाता है जो गरम करने पर हानिकारक रसायन में बदल जाता है। पालक में मौजूद कई चेमिकाल्स बार-बार गरम करने पर हानिकारक रूप ले लेते है और तब इसे खाना आपको फूड प्‍वॉयजन का शिकार भी बना सकता है|

2.चुकंदर

चुकंदर को सलाद के रूप में कच्‍चा भी खाया जाता है लेकिन कुछ लोग इसकी सब्‍जी भी खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी चुकंदर की सब्‍जी बनाते हं तो इसे तुरंत ख़त्म कर दे  दोबारा गरम करके खाने से ये शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

3.आलू उबालकर खाना

अक्सर उबला हुआ आलू भी हम सब को बहुत पसंद आता है और हम इसकी सब्जी भी बनाते है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू को उबालकर खाना भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है दरअसल उबले आलू को अगर आप तुरंत खालेते हैं तो वो ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन आलू उबालकर रखना और उसके बाद कुछ दिनों बाद उसको खाना हमारे पेट के लिए अच्‍छा नहीं होता है इसलिए इसे जब भी पकाएं युरांत खा कर ख़त्म कर दे|

4.यूज्‍ड तेल का दोबारा इस्‍तेमाल

बहार का बना हुआ कोई भी आइटम हमे बहुत पसंद आता है लेकिन बाहर बने हुए तैलीय खाद्य पदार्थ जैसे समोसे, पकोड़े से हमें दूर रहना चाहिए क्‍योंकि जो तेल इस्तेमाल किया गया है वो कई बार गरम किया जाता है, तेल को एक से ज्‍यादा बार गरम करने पर उसमें मौजूद तत्‍व हानिकारक रूप से क्रिया करते हैं और ये सेहत के लिए अनहैल्‍दी हो जाता है और ये ही ये ट्रांस फैट के कारक होते हैं।

5.उबला अंडा

उबला अंडा बहुत से लोग खाते है और इसकी सब्जी भी बनाते है लेकिन उबला अंडा आप के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है, आप येही सोच रहे हैं ना तो हम आपको बताते हैं  एक उचित तापमान पर निश्चित समय तक अंडे को उबालने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं  लेकिन अगर इन्‍हें अधिक देर तक ज्‍यादा हीट पर उबाल दिया तो ये अपने गुण खो देते हैं और ऐसा अंडा खाने से पेट भी खराब हो सकता है।

6.मांस, चिकन–मटन

चिकन हमेशा से प्रोटीन से भरपूर होता है और हम सब के घरो में नॉनवेज घरों में कभी कभार तो बन ही जाता है लेकिन जब ये बनता है तो बहुत टेस्टी होता है लेकिन ध्‍यान रखें, मांस को एक बार पकाने के बाद इसे दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें मौजूद प्रोटीन गरम करने पर रिएक्‍शन करने लगते है ऐसा खाना खाने से आपको वॉमिट आदि की प्रॉब्‍लम हो सकती है।

7.मशरूम

मशरूम एक प्रकार का फंगस है, लेकिन ये कई तरह के पौष्टिक ततवों से भरपूर होता है और मशरूम एक ऐसा खद्य पदार्थ है जिसे बहुत काम गरम करना चाहिए आपने देखा होगा मशरूम की रेसिपी में इसे सबसे आखिर में ही डाला जाता है क्‍योंकि बहुत ज्‍यादा हीट करने पर ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

8.चाय 

चाय हम हमेशा रिफ्रेशमेंट के लिए पिटे है और जब भी बनाते है थोरा बाख ही जाती है और इसे दोबारा गरम करके पीना मतलब जहर के प्‍याले को मुंह लगाने जैसा है इसलिए चाय को दोबारा गरम करने से उसमें मौजूद चाय पत्‍ती के तत्‍व हानिकारक अम्‍ल में बदल जाते हैं ऐसे में चाय पीने से आपको एसिडिटी हो सकती है।

 

You May Also Like

English News