#सावधान: नींबू का एक टुकड़ा भी ले सकता है आपकी जान…

सेहत के लिए नींबू जितना अच्छा है उतना ही खतरनाक उसका छिलका है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर नींबू के छिलके का इस्तेमाल ही कौन करता है। तो आपको याद दिला दें कि जब भी किसी रेस्तरां में आप नींबू पानी या फिर मॉकटेल ड्रिंक को ऑर्डर करते हैं तो वेटर ड्रिंक के ऊपर नींबू की स्लाइस लगाकर सर्व करता है। यहीं नींबू की स्लाइस आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती है और इसी बात का खुलासा हाल ही में हुई एक स्टडी में हुआ।#सावधान: नींबू का एक टुकड़ा भी ले सकता है आपकी जान...सावधान: भूल से भी व्रत में खाली पेट न खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

हेल्थ ने हाल ही में 21 रेस्तरां पर स्टडी की जिसमें उन्होंने 76 नींबू को शामिल किया जिसे रेस्तरां में काम करने वाले लोगों द्वारा इस्तेमाल किया गया था।

स्टडी में पाया गया कि इस्तेमाल हुए नींबू के स्लाइसेज 70 फीसदी बैक्टीरिया युक्त पाए गए।

इसके साथ ही पाया गया कि कुछ रेस्तरां में नींबू के छिलकों को गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं यानि कि ऐसा होने पर आपके खाने पीने की चीजों में आसानी से बैक्टीरिया पहुंच जाता है। इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि रेस्तरां में काम करने वाले नींबू के छिलके को घिसते वक्त ग्लब्स न पहने हो।  

हालांकि लोगों के लिए राहत भरी खबर ये है कि ये बैक्टीरिया शरीर को प्रभावित नहीं कर पाते क्योंकि इनकी शक्ति हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता की अपेक्षा काफी कम होती है। 

You May Also Like

English News