#सावधान: फेस्टिव सीजन में पुरे हफ्ते बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा ले अपने काम, वरना….

त्योहारी सीजन में अगर आपको बैंक में लेन-देन करना है तो इस हफ्ते की शुरुआत में ही कर लें, क्योंकि महीने के आखिरी हफ्ते में बैंक 6 दिन के लिए बंद रहेंगे। #सावधान: फेस्टिव सीजन में पुरे हफ्ते बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा ले अपने काम, वरना....बड़ी खबर: अब केजीएमयू से खून खरीदना होगा महंगा, मरीजों के लिए बढ़ी मुसीबते..

इन राज्यों में बैंकों में 6 दिन नहीं होगा काम
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार देश के कई राज्यों में बैंक 6 दिन बंद रहेंगे। आरबीआई के अनुसार, जिन राज्यों में दुर्गा पूजा जोर-शोर से मनाई जाती है, वहां पर इस बुधवार से लेकर के सोमवार तक बैंक बंद रहेंगे। इसका असर पश्चिम बंगाल सहित अन्य उत्तरपूर्वी राज्यों में रहेगा।
दशहरा, 2 अक्टूबर के चलते सोमवार तक बैंक रहेंगे बंद
वहीं अन्य राज्यों में शुक्रवार से लेकर के सोमवार तक बैंकों में किसी तरह का कोई कार्य नहीं होगा। शुक्रवार 29 सितबंर को नवमी है, जिसके चलते देश के ज्यादातर बैंक बंद रहेंगे। शनिवार 30 सितंबर को दशहरा के चलते सरकारी छुट्टी रहेगी। 1 तारीख को रविवार है और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में पूरे देश में छुट्टी रहेगी। देश की राजधानी दिल्ली में तीन दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए यहां के लोगों के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
नेट बैंकिंग पर भी पड़ेगा असर
आरबीआई ने कहा है कि इन छुट्टियों के चलते बैंकों में किसी प्रकार का कोई लेन-देन नहीं होगा। इसका असर ऑनलाइन बैंकिंग पर भी पड़ेगा। महीने की शुरुआत पर एटीएम में भी कैश सप्लाई पर असर पड़ेगा, क्योंकि बैंकों के करेंसी चेस्ट भी बंद रहेंगे। 
अरबों का कारोबार होगा प्रभावित
त्योहारी सीजन में बैंकों में इतनी लंबी छुट्टी होने से पूरे देश में अरबों रुपये का कारोबार प्रभावित होगा। ऐसे में अगर आपके पास पर्याप्त कैश नहीं है तो इसकी व्यवस्था अभी से कर लें, नहीं तो दिक्कत होने की संभावना है।

You May Also Like

English News