सावधान! मैदे से बनी चीजें हो सकती है सेहत के लिए हानिकारक…

मोमोज बहुत टेस्टी होते है, यह मैदे से बनते है. यदि आप इसे रोजाना खाते है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. आजकल हर गली, नुक्क्ड़ पर मोमोज की दुकान पर लोग बड़े चाव से मोमोज खाते देखे जा सकते है. मगर इन मोमोज के साइड इफेक्ट भी है.सावधान! मैदे से बनी चीजें हो सकती है सेहत के लिए हानिकारक...तकिये का इस्तेमाल करने से पहले जाने ले ये बात…

मैदा एक परिष्‍कृत गेंहू का आटा होता है, इसमें फाइबर नहीं होता है. मैदे को सफेद और चमकदार बनाने के लिए बेंज़ोइल परऑक्साइड से ब्लीच किया जाता है, जो कि बहुत हानिकारक होता है. मैदा खाने से बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है, इसमें हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है. ब्लड शुगर बढ़ने से खून में ग्लूकोज जमने लगता है. बॉडी में केमिकल रिएक्शन से गठिया और ह्रदय संबंधी बीमारियां होने लगती है.

मैदे से बने मोमोज में फाइबर नहीं होता है. जिस कारण पेट में कब्ज की समस्या होने लगती है. मैदे में ग्लूटन होता है जो फ़ूड एलर्जी पैदा करता है. लगातार सेवन से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. मैदे को बनाते समय इसमें से प्रोटीन निकल जाता है, यह एसिडिक बन जाता है. इससे हड्डियों का कैल्शियम अवशोषित हो जाता है.

You May Also Like

English News