# सावधान: सूर्ग्रहण के दौरान ना करे ये काम, नहीं तो हो सकता है कुछ…

इस महीने 21 अगस्त, 2017 के दिन सूर्य ग्रहण लगने वाला है,हमारे हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है,ज्योतिषशास्त्र में सूर्यग्रहण को बहुत अशुभ माना जाता है. सूर्यग्रहण के समय को सूतक काल भी कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है की सूतक काल के समय किसी भी प्रकार के शुभ कार्य को करने की मनाही है.सूर्य ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले और ग्रहण के 12 घंटे बाद के समय को सूतक काल कहा जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे है की सूतक काल में कौन कौन से काम नहीं करने चाहिए,# सावधान: सूर्ग्रहण के दौरान ना करे ये काम, नहीं तो हो सकता है कुछ...21 अगस्त को 99 वर्षों बाद दुनियाभर में दिखाई देगा पू्र्ण सूर्यग्रहण, जानिए ये कुछ महत्वपूर्ण ये बाते…

1-जब से सूर्यग्रहण लगे उस समय से सूर्यग्रहण खत्म होने तक सूर्य मंत्रो का जाप करते रहे,जब सूर्यग्रहण उतरने से पहले भगवान् की  मूर्ति पूजा न करें,सूर्यग्रहण के उतरने के बाद नहा कर  भगवान की मूर्तियों पर गंगाजल छिड़कें.

2-सूर्यग्रहण के दौरान कुछ भी ना खाये,और ना ही खाना बनाये और आपके घर में खाने पीने की जो भी चीजे है उन सभी में तुलसी के पत्तो को डाल दे,सूर्य ग्रहण खत्म होने पर घर के मंदिर में दीपक प्रज्वलित करें.

3-सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद नहा ले,और फिर नए वस्त्र पहन कर अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि दें और गरीबों को दान दें. ग्रहण के पश्चात् ये कार्य करना शुभ माना जाता है.

You May Also Like

English News