#सावधान: स्मार्टफोन चार्ज करते समय जरुर रखे इन बताओ का ख्याल, नहीं तो…

आज के समय स्मार्टफोन हर किसी की जरूरत बन गया है. जिसमे स्मार्टफोन का उपयोग कॉलिंग के साथ विभिन्न क्रियाकलापों में हर किसी के द्वारा किया जा रहा है. किन्तु कई बार हमारे समर्टफोन में बैटरी को लेकर समस्या देखी जा सकती है, जो या तो बहुत गर्म होती है या फिर जल्दी ही डिस्चार्ज हो जाती है. ऐसे में कही ना कही इसके लिए हम भी जिम्मेदार होते है. किन्तु हम आपको आज कुछ ऐसी चीजे बताने जा रहे है, जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी के साथ अपने स्मार्टफोन को भी बेहतर बना सकते हो. #सावधान: स्मार्टफोन चार्ज करते समय जरुर रखे इन बताओ का ख्याल, नहीं तो...Airtel का 4G स्मार्टफोन अगले सप्ताह हो सकता है लॉन्च, जानिए कीमत…

ऑरिजनल चार्जर – अपने स्मार्टफोन के साथ आये चार्जर से ही मोबाइल चार्ज करना चाहिए. अपने मोबाइल को यूनिवर्सल चार्जर के साथ चार्ज नही करना चाहिए. कई बार हम अपने स्मार्टफोन को किसी भी चार्जर से चार्ज करने लगते है, जो कि बहुत गलत है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि जिस कंपनी का स्मार्टफोन हो उसी का चार्जर चार्जिंग करने के लिए इस्तेमाल करे.

एयरप्लेन मोड – जब आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो उसे एयरप्लेन मोड़ पर डाल देना चाहिए. एयरप्लेन मोड़ पर रहने से आपके पास कोई कॉल नही आएगा जिससे आपका मोबाइल बहुत जल्दी चार्ज हो जायेगा.  

फोन ऑफ करें – स्मार्टफोन को ऑफ करके चार्ज करने पर भी मोबाइल जल्दी चार्ज हो जाता है. 

पावर सेविंग मोड – अगर आप मोबाइल बंद नहीं करना चाहते है तो अपने मोबाइल को पावर सेविंग मोड़ में डाल दे. इस फीचर को एनेबल करने से ऑपरेटिंग सिस्टम की सारी प्रोसेस बंद हो जाएगी. पावर मोड़ में डालने पर कोई नोटिफिकेशन भी नहीं आएगा.

कुछ फीचर्स को ऑफ कर दें – जब भी आप अपना मोबाइल चार्ज करते है तो ज्यादा बैटरी खर्च करने वाले सभी फीचर्स को बंद कर देना चाहिए. 

बैटरी सेविंग मोड को रखे ऑन- स्मार्टफोन को चार्जिंग करते समय हमेशा ध्यान रखे कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी को हमेशा सेविंग मोड़ को ऑन रखे. 

USB पोर्ट का चार्ज करने में ना करे इस्तेमाल- हम कई बार अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग करने के लिए USB पोर्ट का इस्तेमाल करते है जो चार्जिंग स्पीड को प्रभावित करती है.
 
उचित तापमान पर करें चार्ज- तेज तापमान, बैटरी की चार्ज करने की क्षमता को कम कर देता है. ऐसे में फोन का तापमान बढ़ जाने से, बैटरी को चार्ज करने में लगने वाला समय भी बढ़ जाता है. हो सके तो फोन के गर्म होने पर बैटरी को चार्ज करना बंद कर दें इससे बैटरी की लाइफ बढ़ेगी.  

You May Also Like

English News