सिएरा लियोन में भूस्‍खलन, लोगों की हुई मौत…

अफ़्रीकी देश सिएरा लियोन की राजधानी फ़्रीटाउन में भूस्खलन के कारण 300 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है। अंतर्राष्ट्रीय संस्था द रेड क्रॉस के अनुसार, अब तक 200 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। शवों को फ्रीटाउन के केंद्रीय शवगृह में ले जाया गया है।

सिएरा लियोन में भूस्‍खलन, लोगों की हुई मौत...

द रेड क्रॉस का कहना है कि इस कारण 2,000 लोगों ने बाढ़ के कारण अपने घर खो दिए हैं। इस हादसे में कम से कम 100 इमारतें डूब गई हैं और कुछ धराशायी हो गई हैं। सिएरा लियोन के उप राष्ट्रपति विक्टर बोकैरी फ़ोह ने इस हादसे में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है। भूस्ख़लन के वक्‍त अधिकतर लोग सो रहे थे। यह हादसा सोमवार सुबह राजधानी फ्रीटाउन के पहाड़ी क्षेत्र में भारी बारिश के बाद हुआ है। देश के राष्ट्रपति अर्नेस्ट बाई कोरमा ने टीवी पर देश के नाम संदेश में इसे राष्ट्रीय आपदा कहा और कहा कि इससे निपटने के लिए इमरजेंसी रिस्पॉन्स सेंटर बनाया गया है।

चीनी अखबार के दावे से मचा हड़कंप, ट्रंप शुरू कर सकते हैं चीन के खिलाफ व्यापार युद्ध

स्‍थानीय महिला फतमाता सेसे ने बताया कि तीनों बच्‍चों और पति के साथ उनकी नींद 4.30 बजे सुबह उनकी छत पर तेज बारिश की बौछार से खुली जो तब तक आधे से अधिक जलमग्‍न हो गया था। वह किसी तरह घर के छत पर आयी। हमारा सब खो गया और हमारे पास सोने के लिए जगह भी नहीं है।

1.2 मिलियन जनसंख्‍या वाले फ्रीटाउन में हर वर्ष कई महीनों की बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हो जाते हैं और इसके कारण यहां की स्‍थिति खराब होती है और हैजे जैसी बिमारियां फैल जाती हैं।

You May Also Like

English News