सिख धर्म के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अमेरिका में “सिख डे परेड” का आयोजन

सिख धर्म के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अमेरिका के मैनहट्टन शहर में शनिवार को सालाना “सिख डे परेड” का आयोजन किया गया। हजारों की संख्या में सिख अपनी पारंपरिक पोशाक और पगड़ी पहने इसमें हिस्सा लेने पहुंचे। इस आयोजन का मूल उद्देश्य सिख समुदाय के खिलाफ हो रही नस्ली हिंसा के प्रति लोगों को जागरूक करना था।

न्यूयॉर्क के पुलिस आयुक्त जेम्स ओ नील और होबोकेन के मेयर रविंदर एस भल्ला ने भी परेड में हिस्सा लिया। ओ नील ने बाद में एक ट्वीट में कहा, “परेड का हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। हमारा शहर विविधता का पर्याय बन रहा है। इसी तरह हम भी न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में विविधता लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

आयोजन में शामिल संगठन सिख ऑफ न्यूयॉर्क के सह-संस्थापक चनप्रीत सिंह ने कहा, “यह परेड हमारी संस्कृति का उत्सव है। 9/11 हमले के बाद से सिख समुदाय को नफरत से भरी हिंसा का कई बार सामना करना पड़ा है। हमें उम्मीद है कि ऐसे आयोजनों से लोगों को यह बताने में मदद मिलेगी कि सिख भी अमेरिकियों या अन्य लोगों जैसे ही हैं।” परेड में लाइव म्यूजिक बैंड, मार्चिंग बैंड और बच्चों की प्रस्तुतियां भी शामिल थीं। इस दौरान सिख मार्शल आर्ट की झलकियां दिखाई गईं और लंगर का भी आयोजन किया गया।

You May Also Like

English News