सियाचिन के पास शक्सगम घाटी में चीन ने बनाई 36 KM लंबी सड़क, PAK ने की थी गिफ्ट

सीमाई क्षेत्र में चीन की विस्तारवादी नीति की एक और नापाक करतूत सामने आई है. खुफिया सूत्रों से खुलासा हुआ है कि चीन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सैन्य ठिकानों के आसपास सड़क निर्माण कर रहा है. यह निर्माण कार्य उस इलाके में चल रहा है जो पाकिस्तान ने उसे तोहफे में दिया हुआ है. यहां सड़क निर्माण से भारत के साथ सटी सीमा तक चीनी सेना की पहुंच और आसाना हो जाएगी.

चीन पीओके की शक्सगम घाटी में सड़क निर्माण कर रहा है. यह इलाका भारत-चीन बॉर्डर यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सियाचिन के पास है. यहां पाकिस्तान ने चीन को जमीन गिफ्ट की थी. जिसके बाद चीन ने वहां सड़क निर्माण शुरू कर दिया.

रिपोर्ट के मुताबिक , चीन यहां 35.5 किलोमीटर सड़क बना रहा है. बताया जा रहा है कि घाटी के उत्तरी किनारे पर नई सड़कों का निर्माण देखा गया है. जानकारी के मुताबिक, चीन अब तक यहां 7 मीटर चौड़ाई वाली करीब 21.3 किलोमीटर सड़क का निर्माण कर चुका है. जबकि 14.5 किलोमीटर का काम जारी है.

ये जानकारी गूगल के जरिए पता चली है. गूगल अर्थ इमेजेस से इलाके में गतिविधियां देखी गई हैं. इसमें दो नई पोस्ट और पांच निर्माण कैंपों को भी देखा गया है.

बता दें कि चीन अपनी विस्तारवादी नीति के लिए पूरी दुनिया के सामने बदनाम है. भारत से सटी सीमा पर चीन अक्सर निर्माण कार्य करता हुआ देखा गया है. डोकलाम गतिरोध के बाद भी वहां चीनी सेना द्वारा कैंप लगाने और आसपास के इलाकों में आवाजाही को सुगम बनाने के लिए सड़क निर्माण करते हुए देखा गया.

निपटने के लिए तैयार भारत

रविवार को ही भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि देश की सेना डोकलाम में चीनी खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. सीतारमण ने कहा कि भारतीय सेना चीन के साथ लगी सीमा पर मुस्तैदी के साथ तैनात है.

You May Also Like

English News