सिर्फ 21 मिनट की एक्सरसाइज पायें लंबी उम्र…

भागमभाग जीवनशैली के चलते हम एक्सरसाइज नहीं कर पाते. लेकिन एक्सरसाइज के बारे में ये चौंकाने वाली खबर जान कर हैरत में पड़ जाएंगे आप. दरअसल, ब्रिटेन में नेशनल गाइडलाइंन जारी की गई है, जिसकी रिपोर्ट में बताया गया है अगर कोई भी व्यक्ति दिन में महज 21 मिनट तक एक्सरसाइज करता है तो उसकी उम्र 3 साल तक बढ़ सकती है.सिर्फ 21 मिनट की एक्सरसाइज पायें लंबी उम्र...इन कारणों से खूब खाने पर भी नहीं बढ़ता वजन…

ये स्टडी 12 महीनों में 6,600 हजार लोगों पर की गई, जो दिन में 21 मिनट और हफ्ते में 150 मिनट का समय एक्सरसाइज को देते हैं. वहीं, स्टडी के बाद 3 साल की जिंदगी बढ़ने की उम्मीद पाई गई.

वहीं UK national guideline के तहत शोधकर्ताओं ने युवाओं पर रिसर्च कर पाया कि अगर रोजाना 60 से 90 मिनट तक चला जाए तो 2.4 साल से 2.7 साल तक का जीवन बढ़ सकता है. वहीं शोधकर्ताओं ने प्रत्येक प्रतिभागी की Vitality Age का विश्लेषण कर निष्कर्ष निकाला है. 

शोधकर्ताओं ने रिसर्च से पहले और बाद में हर प्रतिभागी का बिहेवियर पर नजर रखी. जहां उन्होंने पाया कि समय की वजह (31%), लागत (21%) और खुशी ना होने के कारण ( 1 9%) प्रतिभागी एक्सरसाइज नहीं करना चाहते. इस सर्वे का उद्देश्य है कि हर व्यक्ति छोटे – छोटे काम के जरिए एक्सरसाइज कर अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं.

You May Also Like

English News