सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, घर में जन्मी बेटी तो सरकार देगी 2 लाख रुपए

अक्षय तृतीया के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैसला लिया है कि जिसके घर में बेटी होगी उसकी झोली को सरकार भर देगी। गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर योगी सरकार 50 हजार रुपए का बॉन्ड देगी। इसके लिए महिला कल्याण विभाग ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ का ब्लूप्र‍िंट तैयार कर रहा है। इसमें बेटियों को जन्म देने वाली मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे।जानकारी के मुताबिक, जल्द ही इस योजना को योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इस योजना के तहत सीएम गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर उन्हें प्रोत्साहन देने जा रहे हैं, ताकि वे बेटियों को बोझ न समझें।

बेटियों का लालन-पोषण अच्छे तरीके से हो, इसलिए उन्हें जन्म के समय 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा। इस योजना के जरिए सरकार राज्य में घट रहे लिंग अनुपात को भी सुधारेगी। सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल परिवारों के साथ ही दो लाख रुपए तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल करने जा रही है। बॉन्ड के साथ बैंक की एफडी के ऑप्शन पर भी विचार हो रहा है।

योगी सरकार ने बेटियों के जन्म के समय 50 हजार रुपए बॉन्ड देने की जो योजना तैयार की है, उसमें बेटियां जैसे-जैसे बड़ी होंगी, वैसे-वैसे पैसा उनके पैरेंट्स को मिलता जाएगा। 6th क्लास में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए, 8th क्लास में आने पर 5 हजार रुपए, 10th में पहुंचने पर 7 हजार और 12th में आने पर 8 हजार रुपए मिलेंगे। इसी तरह 21 साल की उम्र में 2 लाख रुपए पैरेंट्स को दिए जाएंगे।

सरकार ये भी देख रही है कि क्या कोई बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी इससे ज्यादा रिटर्न दे सकती है। इस पर महिला कल्याण की प्रमुख सचिव रेणुका कुमार का कहना है कि सीएम ने भाग्यलक्ष्मी योजना लॉन्च करने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही इसे कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसका लाभ गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर मिलेगा।

You May Also Like

English News