सीएम योगी : यूपी सरकार यमुना को स्वच्छ बनाने का संकल्पबद्ध किया

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को ताज नगरी पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यमुना नदी को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए संकल्पबद्ध है। इस कार्य में केंद्र सरकार का सहयोग और सहायता प्राप्त करके नदी को साफ-सुथरा बनाया जाएगा।ये भी पढ़े: अभी-अभी: मोदी सरकार की खुली छूट का असर, सेना ने पाकिस्तान को दिया परमाणु स्टाइल में करारा जवाब

मुख्यमंत्री जनपद आगरा के भ्रमण के दौरान ताज यमुना कॉरिडोर परियोजना का निरीक्षण कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने यमुना नदी के किनारे पैदल चलकर वहां कराए जा रहे कार्यों का जायजा लिया और अधिकारियों को यमुना को साफ-सुधरा रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आगरा का विश्व विख्यात ताजमहल के संरक्षण और उसके सौंदर्य को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं।

योगी ने यमुना के जलस्तर को बढ़ाने के लिए सिंचाई विभाग की 281 करोड़ रुपये की रबर डैम परियोजना को शीघ्रता से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए और कहा कियमुना एक्शन प्लान के अंतर्गत लम्बित परियोजनाओं को तत्काल पूरा किया जाए।

उन्होंने आगरा में संचालित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की क्षमता बढ़ाने और तीन नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही हिदायद दी कि यमुना में सीधे गिरने वाले नालों को रोककर पानी का शोधन करके ही नदी में डाला जाए।

मुख्यमंत्री ने ताजमहल का रंग पीला पड़ने पर चिंता जताई और कहा कि इस ऐतिहासिक धरोहर को सुरक्षित रखने के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ताजमहल के आसपास के क्षेत्र के विकास के साथ ही, ताजमहल को सुरक्षित रखने के मानकों का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। ताजमहल की नींव के लिए नमी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही, उन्होंने उड़ने वाली बालू को रोकने की व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर पशुधन मंत्री एसपी सिंह बघेल, ग्राम विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेंद्र सिंह, सांसद राम शंकर कठेरिया, बाबूलाल चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

You May Also Like

English News