सीन नदी के उफान से पेरिस जलमग्न

पेरिस में बारिश के पानी से उफनती सीन नदी का जलस्तर पिछले तीन दशक में पहली बार अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा. इस की वजह नदी के तटवर्ती क्षेत्र में स्थित अन्य संग्रहालयों में बाढ़ का पानी घुस गया, जिससे वहां मौजूद वस्तुओं को सुरक्षा के लिहाज से फौरन हटाना पड़ा. इस बीच जलस्तर में धीरे धीरे कमी आने से बाढ़ का खतरा अब कम होता नजर आ रहा है.सीन नदी के उफान से पेरिस जलमग्न

फ़्रांस के पर्यावरण मंत्रालय ने बताया कि कल सुबह सीन नदी का जलस्तर 6.10   मीटर पहुँच गया था. शाम होते-होते यह धीरे-धीरे काम होकर 5.99 मीटर रह गया. आपको बता दें कि 1910 में सीन नदी का जलस्तर रिकॉर्ड 8.62 मीटर तक पहुंच गया था. विजिक्रूज के हेड ऑफ मॉडलिंग ब्रूनो जैनेट ने बताया कि पूरे यूरोप में बाढ़ के कारण 18 लोगों की मौत हुई है. 
 
बाढ़ के कारण लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं, राहत दल लाइफबोट्स के द्वारा घर घर में खाना और जरुरी सामग्री पहुंचा रहें हैं.साथ ही जल निकासी का कार्य भी तेज़ी के साथ किया जा रहा है. पेड़ भी गिर चुके हैं.  बिजली गुल होने से समस्या और बढ़ गई हैं. सड़क और रेल मार्ग का संपर्क पूरी तरह टूट गया हैं. लेकिन फिर भी अभी जलस्तर कम होने से हमारी स्तिथि में थोड़ा सुधार हुआ है.    

You May Also Like

English News