सीबीएसई पेपर लीक: 12वीं के 6 लाख विद्यार्थी आज दोबारा देंगे परीक्षा

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बहुचर्चित पेपर लीक मामले के बाद आज देश भर में कक्षा 12वीं के लगभग 6 लाख सीबीएसई विद्यार्थी इकोनॉमिक्स की दोबारा परीक्षा देंगे. यह परीक्षा देश के 4 हज़ार केंद्रों में आयोजित की जा रही है. इकोनॉमिक्स की परीक्षा 10:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1:30 बजे तक चलेगी. वहीं परीक्षा केंद्र में 10 बजे के बाद छात्रों को एंट्री नहीं दी जाएगी. इसीलिए विद्यार्थियों को हिदायत दी गई है कि वे 9 बजे ही परीक्षा सेण्टर पहुँच जाएं. इस परीक्षा के लिए सीबीएसई ने नया एडमिट कार्ड जारी किया है.नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बहुचर्चित पेपर लीक मामले के बाद आज देश भर में कक्षा 12वीं के लगभग 6 लाख सीबीएसई विद्यार्थी इकोनॉमिक्स की दोबारा परीक्षा देंगे. यह परीक्षा देश के 4 हज़ार केंद्रों में आयोजित की जा रही है. इकोनॉमिक्स की परीक्षा 10:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1:30 बजे तक चलेगी. वहीं परीक्षा केंद्र में 10 बजे के बाद छात्रों को एंट्री नहीं दी जाएगी. इसीलिए विद्यार्थियों को हिदायत दी गई है कि वे 9 बजे ही परीक्षा सेण्टर पहुँच जाएं. इस परीक्षा के लिए सीबीएसई ने नया एडमिट कार्ड जारी किया है.  गौरतलब है कि इससे पहले सीबीएसई द्वारा इकोनॉमिक्स  की परीक्षा 26 मार्च को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक होने के बाद बोर्ड ने दोबारा परीक्षा का एलान किया था, जिसका देश भर में विरोध हुआ था. 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर के साथ ही 10वीं का गणित का पेपर भी लीक हुआ था. पेपर लीक होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तुरंत फैसला लेकर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के एक-एक पेपर को दोबारा करवाने की घोषणा की थी.      किन्तु जनता के भरी विरोध के बाद 10वीं के पेपर पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन 12वीं कक्षा के पेपर दोबारा करने के लिए 25 अप्रैल की दिनांक निर्धारित की गई थी. आपको बता दें कि  पेपर लीक होने के बाद एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 'इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा. वहीं परीक्षा से आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा. सीबीएसई का पेपर पासवर्ड प्रूफ होगा. सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को पेपर बांटा जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले सीबीएसई द्वारा इकोनॉमिक्स  की परीक्षा 26 मार्च को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक होने के बाद बोर्ड ने दोबारा परीक्षा का एलान किया था, जिसका देश भर में विरोध हुआ था. 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर के साथ ही 10वीं का गणित का पेपर भी लीक हुआ था. पेपर लीक होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तुरंत फैसला लेकर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के एक-एक पेपर को दोबारा करवाने की घोषणा की थी. 

किन्तु जनता के भरी विरोध के बाद 10वीं के पेपर पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन 12वीं कक्षा के पेपर दोबारा करने के लिए 25 अप्रैल की दिनांक निर्धारित की गई थी. आपको बता दें कि  पेपर लीक होने के बाद एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में ‘इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा. वहीं परीक्षा से आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा. सीबीएसई का पेपर पासवर्ड प्रूफ होगा. सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को पेपर बांटा जाएगा.

You May Also Like

English News