सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों के वेतन में हुई बढोत्तरी, सैलरी जान आपके उड़ जायेंगे होश…

सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के जजों का वेतन अब करीब दोगुना हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जजों के वेतन वृद्धि के बिल को मंजूरी दी है। इसके साथ सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का मासिक वेतन 2.80 लाख होगा। जजों के वेतन बढोत्तरी के बिल को शीतकालीन सत्र के दौरान संसद से मंजूरी मिली थी। इसके बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा गया था।सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों के वेतन में हुई बढोत्तरी, सैलरी जान आपके उड़ जायेंगे होश...

चीन-PAK के रडार भी नहीं पकड़ पाएंगे, नौसेना में शामिल हुई स्कॉर्पीन ‘करंज’

जजों के वेतन बढ़ोत्तरी को मंजूरी मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट के जज और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का वेतन भी करीब ढाई लाख हो जाएगा। अभी तक यह डेढ़ लाख था। इसी तरह हाईकोर्ट के जजों का वेतन भी 2.25 लाख हो जाएगा। राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद कानून मंत्रालय ने इस संबंध में नोटीफिकेशन भी जारी कर दिया है। गौरतलब है कि जजों के वेतन में यह बढ़ोत्तरी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढोत्तरी को लेकर गठित सातवें वेतन आयोग की सिफारिश को आधार बनाते हुए की गई है। यह बढ़ोत्तरी जनवरी 2016 से मानी जाएगी।

 उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय (वेतन एवं सेवा शर्त) संशोधन कानून 2018 एक जुलाई 2017 से आवास किराया भत्ते तथा 22 सितंबर 2017 से व्यक्तिगत खर्च भत्ते की दरों में भी संशोधन करेगा। इसका 2500 सेवानिवृत्त न्यायाधीशों को भी लाभ मिलेगा।

You May Also Like

English News