सुबह के नाश्ते में बनाएं टेस्टी एंड हैल्दी चॉकलेटी ओट्स

ओट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर अगर आप एक ही जैसा ओट्स खाते-खाते बोर हो चुके हैं तो आज हम आपको चॉकलेटी ओट्स की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. चॉकलेट ओट्स खाने में बहुत टेस्टी होता है और इसे आप के बच्चे भी बहुत शौक के साथ खाएंगे. आइए जानते हैं चॉकलेटी ओट्स बनाने की रेसिपी. ओट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर अगर आप एक ही जैसा ओट्स खाते-खाते बोर हो चुके हैं तो आज हम आपको चॉकलेटी ओट्स की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. चॉकलेट ओट्स खाने में बहुत टेस्टी होता है और इसे आप के बच्चे भी बहुत शौक के साथ खाएंगे. आइए जानते हैं चॉकलेटी ओट्स बनाने की रेसिपी.     सामग्री  दूध- 250 मि.ली,ओट्स- 60 ग्राम,दूध- 50 मि.ली.,कोको पाउडर- 2 टीस्पून,चीनी- 2 टेबलस्पून,कोको पाउडर- गार्निश के लिए,बादाम- गार्निश के लिए,पिस्ता- गार्निश के लिए,काजू- गार्निश के लिए  विधि  1- चॉकलेटी ओट्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 250 मिलीलीटर दूध डालकर गर्म करें. जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें 60 ग्राम ओट्स डालकर अच्छे से मिक्स करें.   2- अब एक कटोरी में 50 मिलीलीटर दूध लेकर इसमें दो चम्मच कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को पैन में डालकर अच्छे से मिक्स करें.   3- अब इसमें दो चम्मच चीनी डालकर उबाल आने तक पकाएं. इसे तब तक चलाते रहें जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए.   4- लीजिए आपका चॉकलेटी ओटमील बनकर तैयार है. अब इसे कोको पाउडर, बादाम, पिस्ता और काजू के साथ गार्निश करके सर्व करें.
 

सामग्री

दूध- 250 मि.ली,ओट्स- 60 ग्राम,दूध- 50 मि.ली.,कोको पाउडर- 2 टीस्पून,चीनी- 2 टेबलस्पून,कोको पाउडर- गार्निश के लिए,बादाम- गार्निश के लिए,पिस्ता- गार्निश के लिए,काजू- गार्निश के लिए

विधि

1- चॉकलेटी ओट्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 250 मिलीलीटर दूध डालकर गर्म करें. जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें 60 ग्राम ओट्स डालकर अच्छे से मिक्स करें. 

2- अब एक कटोरी में 50 मिलीलीटर दूध लेकर इसमें दो चम्मच कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को पैन में डालकर अच्छे से मिक्स करें. 

3- अब इसमें दो चम्मच चीनी डालकर उबाल आने तक पकाएं. इसे तब तक चलाते रहें जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए. 

4- लीजिए आपका चॉकलेटी ओटमील बनकर तैयार है. अब इसे कोको पाउडर, बादाम, पिस्ता और काजू के साथ गार्निश करके सर्व करें.

loading...

You May Also Like

English News