सुबह खाली पेट खा लें मुठ्‌ठीभर अंकुरित चने, परेशानियां हो जाएंगी दूर

रोज सुबह खाली पेट मुठ्ठीभर अंकुरित चने खाने से डेली लाइफ की 7 प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और हेल्थ से जुड़े सब्जेक्ट पर 10 से ज्यादा किताबें लिख चुके डॉ अबरार मुल्तानी के मुताबिक, देसी काला चना सेहत के नजरिए से बेहतरीन है। यह फाइबर्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है। सस्ता होने से चलते ये इजी टू अवलेबल भी है।

वैसे तो चने को कई तरह से खाया जा सकता है जैसे भूनकर, सब्जी बनाकर, कच्चा, भिगोकर और अंकुरित करके। इन सभी मे सबसे बेस्ट है इसे अंकुरित करके खाना। इसको कुछ दिन खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं।

# कैसे और कितना भिगोएं-

25 से 50 ग्राम चने को स्टील, चीनी या कांच के बर्तन में पानी डालकर 24 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इनमें अंकुर निकलने लगेंगे। अब सुबह उठकर इसे खाली पेट खा लें।

# अंकुरित चने खाने के 7 फायदे

1. इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है। इसे हर रोज खाने से खून की कमी और शरीर की कमजोरी दूर होती है।

2. सुस्ती और थकान से बचने और हमेशा एनर्जेटिक बने रहने के लिए आप प्रतिदिन अंकुरित चने खाएं, कुछ ही दिनों में आप फ्रेशनेस, एनर्जी और स्फूर्ति फील करने लगेंगे।

3. इससे ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए यह डायबिटीज के पेशेंट को बहुत फायदा करता है।

4. अंकुरित चने फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए ये कब्ज में भी राहत देते हैं। रेगुलर खाने से कब्ज दूर हो जाता है।

5. अंकुरित चने खाने से शरीर की कमजोरी भी दूर करती है। इसके लिए इन चनों को खाकर ऊपर से गर्म दूध का सेवन कि‍या जाता है।

काले चनों को भिगोकर खाने से जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती क्योंकि यह कैल्शियम का शानदार सोर्स है। यह हड्डियों को भी मजबूत करता है।

 

लिवर एवं पीलिया के पेशेंट्स को भी अंकुरित चने खाना चाहिए। बीमारी में अाराम मिलता है।

You May Also Like

English News