सुषमा का नेपाल दौरा, भारत करेगा राजनीतिक स्थिरता और विकास में सहयोग

नेपाल में हाल ही में संसदीय और प्रांतीय चुनाव हुए. जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिन के नेपाल दौरे पर हैं. जहां उन्होंने शुक्रवार को सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के अध्यक्ष प्रचंड के साथ बातचीत की. सुषमा स्वराज ने इस बातचीत में नेपाल को भारत की ओर से राजनीतिक और विकास की दिशा में हर संभव मदद का आश्वासन दिया.सुषमा का नेपाल दौरा, भारत करेगा राजनीतिक स्थिरता और विकास में सहयोग

Suicide: पूर्व राष्ट्रपति के बेटे ने की आत्महत्या, जानिए क्योंं?

दोनों नेताओं ने शुक्रवार की सुबह होटल सोलटी क्राउन प्लाजा में नाश्ते पर मुलाकात की. जहां सुषमा ने कहा, ‘हम राजनीतिक स्थिरता पाने और विकास के लिए नेपाल को पूरी तरह सहयोग देंगे.’

बता दें की उनकी पार्टी ने हाल ही में नेपाल में हुए चुनावों में सीपीएन-यूएमएल के साथ वाम गठजोड़ बनाया था.

प्रचंड ने कहा, ‘हमने चुनाव संपन्न होने और नई सरकार के गठन की तैयारी के बाद उभर रहे हालात पर चर्चा की.’ प्रचंड ने आगे कहा, ‘मैंने सुषमा स्वराज से कहा कि हम राजनीतिक स्थिरता और विकास चाहते हैं जिसके लिए हमें पड़ोसी देशों से सहयोग की जरूरत है. सुषमा ने आश्वस्त किया कि भारत राजनीतिक स्थिरता और विकास के लिए नेपाल के प्रयासों में उसे पूरा सहयोग देगा’. 

माओवादी नेता ने कहा कि सुषमा नेपाल में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में जानने को उत्सुक थीं. उन्होंने यह भी कहा, ‘हमने बहुत सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत की. उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में जीत हासिल करने पर वाम गठबंधन को बधाई भी दी.’ सुषमा ने राष्ट्रपति विद्या भंडारी से भी मुलाकात की.

वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात करेंगी और दिल्ली रवाना होने से पहले दूसरे नेताओं से भी मिलेंगी.

You May Also Like

English News