सुषमा स्वराज का बड़ा बयान, कहा- उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के पीछे पाक

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बिना नाम लिए ऐसे समय में पाकिस्तान पर निशाना साधा है जब उत्तर कोरिया ने हालही में मिसाइल टेस्ट किया है। यूएस और जापान के साथ त्रिपक्षीय वार्ता के बाद विदेश मंत्री ने कहा कि उत्तर कोरिया के प्रसार का पता लगाया जाना चाहिये। सुषमा स्वराज का बड़ा बयान, कहा- उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के पीछे पाकअभी-अभी: SIT के सामने पेश हुईं डेरा चेयरपर्सन विपासना, पूछताछ से हुआ ये बड़ा खुलासा..

यह संदिग्ध है और कुछ लोग साबित करते हैं कि पाकिस्तान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की मां है। विदेश मंत्री के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सुषमा ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की निंदा की है और कहा कि उसके प्रसार का पता लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो लोग इसमें शामिल हैं उन्हें अपनी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। 

उत्तर अमेरिका के उत्तरवर्ती प्रशासन केंद्रीय खुफिया एजेंसी के माध्यम से पाकिस्तान-उत्तर कोरिया परमाणु संबंधों के बारे में पता लगा था।  वास्तव में, पाकिस्तान के परमाणु बम के पिता माने जाने वाले अब्दुल कदीर खान ने 2004 में ईरान, उत्तर कोरिया और लीबिया को परमाणु रहस्यों को बेचने की बात स्वीकार की थी।

इस महीने की शुरूआत में पाकिस्तानी परमाणु भौतिक विज्ञानी परवेज हूडभोय ने मीडिया को बताया कि इस बात के संकेत हैं कि अब्दुल कदीर खान ने अकेले यह काम नहीं किया था। इस बात पर विश्वास करना मुश्किल है कि खान ने अकेले ही उत्तर कोरिया को टेक्नॉलाजी ट्रांसफर की।

You May Also Like

English News