सूर्य ग्रहण 2017: 100 साल बाद देखा गया ऐसा ग्रहण, जानिए क्यों अमेरिका को हुआ बड़ा नुकसान

आपके लिए सोमवार का दिन भले ही ऑफ‍िस का पहला दिन हो, पर इस बार सोमवार को अमेरिका के सार्वजनिक कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए छुट्टी का दिन है. जी हां, आज 100 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखने वाला है. खासतौर से अमेरिका में इसे पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा.सूर्य ग्रहण 2017: 100 साल बाद देखा गया ऐसा ग्रहण, जानिए क्यों अमेरिका को हुआ बड़ा नुकसानमहिला का अंतिम संस्कार करने के बाद अस्थियां चुनने गए तो राख से निकली ऐसी चीज…..

ऐसे में कोई भी अमेरिकी इस भौगोलिक घटनाक्रम को छोड़ना नहीं चाहता है. साल 1979 के बाद अमेरिका में स्पष्ट दिखने वाला यह पहला सूर्य ग्रहण होगा. लिहाला अमेरिका ने सार्वजनिक तौर पर सभी सरकारी कंपनियों में छुट्टी की घोषणा कर दी है.

ग्लोबल आउटप्लेसमेंट और कोचिंग फर्म चैलेंजर ‘ग्रे एंड क्रिसमस’ के अनुसार सूर्य ग्रहण के कारण अमेरिकी कारोबारियों को 694 मिलियन डॉलर यानी कि 4486 करोड़ की चपत लगेगी. यह आंकड़े ब्यूरो ऑफ लेबर स्टै‍टिस्ट‍िक्स ने जारी किए हैं.

सूर्य ग्रहण के कारण अमेरिका में खासतौर से आईटी और प्रोडक्शन सेक्टर के ऑफिस बंद रहेंगे. इसलिए इस सेक्टर की कंपनियों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. वहीं, दूसरी ओर कुछ सेक्टर्स को मुनाफा भी होगा. जैसे कि  सॉफ्ट ड्रिंक, चॉकलेट, कॉफी, केक, स्नैक्स, आइस्क्रीम आदि बनाने वाली कंपनियों का मुनाफा बढ़ सकता है. वहीं सूर्य ग्रहण देखने के लिए विशेष चश्मे की मांग बढ़ने के कारण चश्मे के कारोबारियों को आज लाभ हो सकता है. 

सीबीएस न्यूज के अनुसार चैलेंजर, ग्रे के वाइस प्रेसिडेंट एंड्रयू चैलेंजर ने कहा कि यह निश्च‍ित तौर पर उत्पादकता का नुकसान है. पर इसका मतलब यह तो नहीं कि कुछ अच्छी चीजें नहीं हो सकतीं. यह कर्मचारियों के मनाेबल को प्रभावित करता है. अगर सूर्य ग्रहण कर्मचारी संतुष्ट रहें और उनका मनोबल ऊंचा रहे तो कंपनी इस नुकसान को भी मुनाफे में बदल सकती है.

You May Also Like

English News