सेक्स के बाद एलर्जी, ये है सबसे बड़ा कारण

हाल ही में एक रिसर्च आई थी जिसमें पाया गया था कि महिलाओं को सेक्‍स के बाद वैजाइना में होने वाली एलर्जी का कारण पुरूष का सीमन भी हो सकता है।  इस एलर्जी को सेमीनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिविटी कहा जाता है। ऐसा आमतौर पर उन महिलाओं में होता जो पहली बार सेक्स करती हैं।

सेक्स के बाद एलर्जी, ये है सबसे बड़ा कारण

रिलेशनशिप वाले सावधान, क्योंकि इस महीने में होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेकअप!

डॉ.के मुताबिक, दरअसल, इंटरकोर्स के दौरान वैजाइना का पीएच (प्लाज्मा हाइपरसेंसीटिविटी) बदल जता है। इस वजह से वैजाइना के जो नॉमर्ल बैक्टीरिया होते हैं, वो बढ़ने लगते हैं ‌जो इंफेक्शन का कारण बनता है। ये कुछ महिलाओं में ही होता है, ऐसा सभी महिलाओं के साथ होता है, किसी को कम होता है तो किसी को ज्यादा।

ये महिलाओं के इम्युन सिस्टम पर निर्भर करता है कि उनका सिस्टम कितना वीक या स्‍ट्रांग है। लेकिन धीरे-धीरे महिलाएं इस एलर्जी की आदी हो जाती हैं तो फिर एलर्जी भी कम होने लगती है। कई बार सुनने में आता है कि महिलाओं को कंडोम से भी एलर्जी होती है तो उसे कंडोम एलर्जी कहा जाता है क्योंकि महिलाओं को कंडोम के रबड़ से भी एलर्जी हो जाती है।

सीमन से होने वाली एलर्जी के कारण महिलाओं को वैजाइना में खुजली, जलन, सूजन, एक्जिमा या पेशाब करते समय दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

ना सेक्स, ना शराब, ना बेहतर खाना, ज्यादातर को चाहिए वाई-फाई, रिसर्च में दावा

सीमन एलर्जी से बचने का बेहतरीन उपाय है कंडोम का प्रयोग करना। वैजाइना की अच्छी तरह से साफ-सफाई रखना। वैजाइना को प्रॉपर वॉश करें। वैजाइनल पीरियड्स में‌टेनिंग लोशन का इस्तेमाल करें। समस्या बढ़ने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।

 
 

You May Also Like

English News