सेक्स से जुड़ी इन अजीबो-गरीब परम्‍पराएं के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप

शारीरिक संबंधों को शादी के बाद ही वैध माना जाता है। शादी के बाद सुहाग रात जैसी परंपरा निभाई जाती है। दुनिया के अनेक देशों और समुदायों में भी सेक्स से जुड़े अलग-अलग रिवाज निभाए जाते हैं। आइये जानते हैं शारीरिक संबंधों को लेकर दुनिया में निभाए जाने वाले रिवाजों के बारे में…

 सेक्स से जुड़ी इन अजीबो-गरीब परम्‍पराएं जानकर हैरान हो जाएंगे आप

LOVE में अगर सेक्स नहीं तो मिलेगा धोखा

 1. सृष्टि का विस्‍तार

कहते हैं कि स्त्री-पुरुष के मेल के बिना सृष्टि का निर्माण पूर्ण रूप से अधूरा है। प्रकृति का नियम ही कुछ ऐसा है कि जब तक स्त्री-पुरुष शारीरिक रूप से एक दूसरे के निकट नहीं आते, तब तक सृष्टि का निर्माण नहीं हो सकता।

 2. शारीरिक संबंधों का महत्‍व

शारीरिक संबंधों की महत्ता को हर धर्म में प्रमुख माना जाता है, लेकिन आधुनिक युग में इसके दूसरे ही पहलू पर ध्यान केन्द्रित कर लिया गया है जिसके चलते आज के दौर में यह सबसे अधिक विवादित विषय और पूर्ण रूप से निषेध शब्द बनकर रह गया है।

3. खजुराहो

अगर भारत की बात करें तो खजुराहो का विश्व प्रसिद्ध मंदिर ही शारीरिक संबंधों में बसी आध्यात्मिकता को दर्शाने के उद्देश्य से बनाया गया था, लेकिन आज के समय में ‘सेक्स’ केवल सामाजिक रूप से घृणित शब्द ही मान लिया गया है।

4. सुहागरात

 

भारत में शारीरिक संबंधों को तभी वैध मानकर स्वीकार किया जा सकता है जब वह विवाह के बाद पति-पत्नी के बीच स्थापित हो। विवाह के बाद सुहागरात जैसी रस्म निभाना इसी बात को जाहिर करता है कि हम शारीरिक संबंधों को स्वीकार तो करते हैं लेकिन सिर्फ विवाह के बाद।

5. अलग-अलग रिवाज

भारत में तो सुहागरात की रस्म निभाई जाती है कुछ वैसे ही अन्य देशों या समाजों में भी ऐसे अलग-अलग रिवाज निभाए जाते हैं सीधे तौर पर शारीरिक संबंधों से जुड़े हैं।

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

इंडोनेशिया में एक बेहद अजीबोगरीब प्रथा या मान्यता को स्वीकार किया गया है। इस मान्यता के अनुसार इंडोनेशिया के लोग साल में सात बार जावा पर्वत पर तीर्थ यात्रा के लिए जाते हैं और यहां संभोग के जरिए अपने लिए सुखद भविष्य की कामना करते हैं।

 7. शारीरिक संबंध बनाना

शारीरिक संबंध बनाना तो ठीक है लेकिन हैरानी की बात यह है कि ये लोग अपने जीवनसाथी के साथ संबंध नहीं बनाते, बल्कि मान्यता के अनुसार इन्हें किसी और व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध स्थापित करने होते हैं। अगर सातों दफा किसी एक ही व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाए जाएं तो इसे ज्यादा बेहतर माना जाता है।

8. वोदाब्बे जनजाति

पश्चिम अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति में विवाह करने का तरीका कुछ ज्यदा ही अलग है। इस जनजाति के लोग प्रतिवर्ष गेरेवाल उत्सव का आयोजन करते हैं, जिसके दौरान पुरुष अपने चेहरे पर रंग लगाकर दूसरों की पत्नियों को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह सब उनके पतियों से बचकर ही होता है।

 9. प्रेम विवाह

जो पत्नी उनके प्रति आकर्षित हो जाती है वे उसे लेकर भाग जाते हैं और फिर उससे विवाह कर लेते हैं। अफ्रीका में इस संबंध को लव मैरेज के नाम से स्वीकार कर लिया जाता है।

देखे विडियो: नाइट क्लब में ये कपल करता रहा SEX, देखते रहे लोग

 10. उत्तर पश्चिम अमेरिका

उत्तर पश्चिम अमेरिका में भी स्त्री-पुरुष के बीच नजदीकी बढ़ाने की कोशिश की जाती है। वयस्क होते ही यहां बच्चों को एक बेड पर सुलाया जाता है। लेकिन दोनों को अलग-अलग कंबल से लपेटकर रखा जाता है, यह नजदीकी तो बढ़ाती है लेकिन संभोग जैसा संभव नहीं है।

 11. पापुआ न्यू गिनी

 

पापुआ न्यू गिनी में शारीरिक संबंध स्थापित करने के लिए कोई न्यूनतम आयु निर्धारित नहीं की गई है। यहां बच्चे बहुत ही जल्दी शारीरिक संबंधों में लिप्त हो जाते हैं और वो भी सामाजिक स्वीकृति के साथ। शादी से पहले बाहर डिनर पर जाना या एक ही साथ भोजन करना सही नहीं माना जाता है लेकिन शादी से पहले सेक्स करने की पूरी छूट है।

12. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की कुछ जनजातियों में प्रेत आत्माओं को संतुष्ट और उन्हें प्रसन्न करने के लिए पत्नियों की अदला बदली कर उनके साथ शारीरिक संबंध स्थापित करने जैसी एक धार्मिक प्रथा का भी निर्वाह किया जाता है।

13. तुर्की

तुर्की में जननांगों पर छेद करवाकर आभूषण धारण करने जैसी प्रथा भी निभाई जाती है। यह सब उनके वयस्क होने और शारीरिक संबंध स्थापित करने के लिए तैयार होने जैसी बात को दर्शाता है।

एक लड़की के इस हॉट विडियो ने सोशल मीडिया पर लगाई आग

14. संभोग नहीं होता

नॉरवे, स्वीडन, डेनमार्क आदि जैसी ठंडी जगहों पर विपरीत लिंग के लोग एक दूसरे के साथ एक ही बिस्तर पर सोते हैं, एक दूसरे के बेहद नजदीक भी होते हैं लेकिन उनके बीच संभोग नहीं होता। ऐसा वह केवल ठंद भगाने के लिए करते हैं।

15. अजनबी व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध

घाना में एक बेहद हैरान कर देने वाली प्रथा निभाई जाती है, यहां जब भी किसी स्त्री के पति की मृत्यु होती है तो उस स्त्री को किसी अजनबी व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाने पड़ते हैं ताकि वह स्त्री अपने पति की आत्मा से मुक्त हो सके।

16. सुबह के समय संभोग

दक्षिण अफ्रीका में सुबह के समय संभोग करना सही नहीं माना जाता है। तूफान के बाद, किसी बुरे स्वप्न को देखने के बाद, या किसी जानवर का शिकार करने के बाद भी सेक्स नहीं किया जाता। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो वह पशुओं की तरह व्यवहार करने लगेगा।

17. लेदर का भारी ट्राउज

उत्तर-पूर्वी साइबेरिया में लोग अपनी पुत्रियों को लेदर का भारी ट्राउजर या पेंट पहनने के लिए विवश करते हैं ताकि विवाह तक वह अपनी ‘वर्जिनिटी’ बचाकर रख सके।

 18. सभी भाइयों के साथ विवाह

 

इस प्रथा के अनुसार एक स्त्री को सभी भाइयों के साथ विवाह करना होता है और वह बारी-बारी हर किसी के साथ पत्नी बनकर रहती है।

You May Also Like

English News